उत्तर प्रदेशन्यूज़राजनीति

क्या बसपा का होगा ओवरवायलिंग, आकाश आनंद बने मायावती के उत्तराधिकारी

Mayawati Announced Her Successor : बसपा प्रमुख मायावती ने अपना उत्तराधिकारी अपने भतीजे आकाश आनंद को घोषित किया है। आकाश आनंद लंदन से बिजनेस की पढ़ाई किये हुए हैं। युवा हैं और काफी समझदार भी। अब पार्टी को आगे बढ़ाने का काम वही करेंगे। मना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में बसपा में बहुत कुछ बदला -बदला नजर आएगा। बसपा की चुनावी रणनीति अलग और हाईटेक होगी और इसके साथ ही पार्टी से बड़ी संख्या में युवाओं को जोड़ा जायेगा।

Also Read: Latest Hindi News Political News । Mayawati announced her successor In Hindi

बसपा के साथ बहुत से युवा जुड़ने को तैयार हैं। आकाश आनंद की अगली रणनीति क्या होगी और फिर चुनावी रणनीति की कितनी मारक होगी यह तो देखने की बात है लेकिन सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक आकाश आनंद अब बड़े पैमाने पर बसपा के उन नेताओं को पार्टी से हटाने का काम शुरू करेंगे पार्टी में रहते हुए पार्टी के लिए बेकार हो गए हैं। बसपा में बहुत से नेता ऐसे हैं जो पार्टी में बने तो हुए हैं लेकिन अब वे सक्रीय नहीं है। बहुत से नेता बूढ़े हो गए हैं तो बहुत से नेताओं के इरादे भी बदले हुए हैं।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

बसपा सूत्रों का कहना है कि अब ऐसे नेताओं को पार्टी में रखने की कोई जरूरत नहीं है। बूढ़े नेता पार्टी के लिए पूंजी हो सकते हैं ,वे जातीय खेल को बता सकते हैं लेकिन चुनावी खेल में अब उनकी भूमिका नहीं रह जाएगी। ऐसे में कहा जा रहा है कि बसपा के भीतर अब बड़े पैमाने पर युवाओं को शामिल करने का अभियान चलाया जायेगा। खबर ये भी मिल रही है कि बसपा अब कई जातियों को भी प्रत्यय में शामिल करने पर विचार कर रही है। दलित जातियां तो बसपा का केंद्र बिंदु है ही सूत्रों के मुताबिक बसपा के भीतर अब ब्राह्मणो के साथ ही मुस्लिम और पिछड़ों को भी तरजीह देने की तैयारी है। आकाश आनंद इसके लिए काम भी शुरू कर चुके हैं। आकाश आनंद युवा है और विदेशी डिग्री से लैश हैं ऐसे में वे समाज को अलग नजरिये से देख रहे हैं। आकाश आननद से जुड़े सूत्रों का कहना है कि वैसे तो आकाश आनंद पिछले सात साल से पार्टी के भीतर की गतिविधियों को समझ रहे हैं लेकिन अब वे बड़े पैमाने पर पार्टी में परिवर्तन करने को तैयार है। बसपा को एक आधुनिक पार्टी बनाने की तैयारी चल रही है। एक ऐसी पार्टी जिसका आधार सभी जातियों और धर्मो में हो और सबको साथ लेकर आगे बढे।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

कहा जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में भी बड़े पैमाने पर युवाओं को ही टिकट देने की तैयारी है। इसके साथ ही ,महिलाओं को भी बसपा के साथ जोड़ने की बात चल रही है। कई राज्यों में कई दलों से मिलकर मोर्चा भी बसपा बना सकती है। खबर ये भी मिल रही है कि आकाश आनंद अधिक से अधिक दलितों को पार्टी से जोड़ने के लिए एक देश व्यापी अभियान भी चलाने की तैयारी कर रहे हैं।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

बसपा का आगे क्या होगा यह तो वक्त ही बताएगा लेकिन आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी बना कर मायावती ने साफ़ कर दिया है कि जिस तरह से देश की कई पार्टियां पॉकेट संस्था रह गई है उसी तरह से मायवती ने भी बसपा को परिवार की पार्टी बना दिया है। मायावती के इस खेल का कितना लाभ पार्टी को मिलेगा यह कोई नहीं जानता। कई लोगों का यह भी कहना है कि इससे बसपा को धक्का भी लग सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button