ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Dengue Virus Update: कोरोना महामारी के साथ डेंगू का खतरा भी बढ़ा, जानें क्या है हाल?

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में  कहर मचा चुका कोरोना अभी जाने का नाम ही नहीं ले रहा है. अब भी देश में कोरोना वायरस का खतरा कायम है. आज बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस (Corona Dengue Virus Update) संक्रमण के 2430 नए केस सामने आए, जबकि इस दौरान एक्टिव मरीजों की संख्या 26,618 दर्ज की गई.

कोविड के मामलों की संख्या

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोविड के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,46,26,427 हो गई, जबकि देश में इस खतरनाक वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 5,28,874 पहुंच गई है. एक्टिव केस (Corona Dengue Virus Update) के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. इन 17 मामलों में वे नौ लोग भी शामिल हैं, जिनके नाम संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में जोड़े हैं.

आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस (Corona Dengue Virus Update) के उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.06 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 98.76 प्रतिशत हो गयी है। मंत्रालय के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 35 मामलों की वृद्धि दर्ज की गयी है।

ये भी पढ़ें- इन Blood Groups वालों के लिए Heart Attack होता है सबसे खतरनाक, जानिए कैसे कर सकते है बचाव?

संक्रमण की दैनिक दर 1.01 फीसदी दर्ज की गयी। साप्ताहिक संक्रमण दर 1.07 प्रतिशत दर्ज की गयी। मंत्रालय के मुताबिक, इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,40,70,935 हो गयी है जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गयी। देशव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 219.27 करोड़ खुराकें दी गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Corona Dengue Virus Update) से जिन आठ और मरीजों ने जान गंवाई है उनमें से चार की मौत महाराष्ट्र में तथा एक-एक मरीज की मौत हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हुई है।

बिहार में डेंगू का खतरा

बिहार में शुक्रवार को डेंगू (Corona Dengue Virus Update) के 315 नए मरीज मिले. जिला मलेरिया कार्यालय के मुताबिक, 168, पीएमसीएच में 84 व एनएमसीएच में 63 डेंगू के मरीज मिले हैं। पटना शहरी क्षेत्र में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। गोरखपुर में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. गोरखपुर में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को हुई जांच में पांच और मरीज मिले हैं। सभी शहर के रहने वाल हैं। इसके बाद से कुल मरीजों की संख्या 52 पहुंच गई है। इनमें केवल तीन मरीज भर्ती हैं.

जम्मू-कश्मीर में डेंगू पीड़ितों की संख्या शुक्रवार को तीन हजार के पार हो गई। हालांकि किसी भी मरीज की इस दौरान मौत नहीं हुई है। शुक्रवार को कुल 313 लोगों की जांच हुई। इनमें से 158 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। टेस्ट करवाने के लिए आए पचास प्रतिशत लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही अभी तक जम्मू-कश्मीर में 3037 लोग डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं। तीन मरीजों की अभी तक मौत हुई है। पिछले चार दिनों में पांच सौ से अधिक मरीज डेंगू मच्छर के डंक से पीड़ित हो चुके हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button