Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशक्राइमट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Haldwani Violence Reason: Haldwani violence के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक को 2.44 करोड़ रुपये का नोटिस जारी, छठे दिन भी बनभूलपुरा में कर्फ्यू

The action is continuing since the Banbhulpura violence.

Halwani Violence Update: हल्द्वानी हिंसा मामले में अब पुलिस की ओर से बनभूलपुरा कांड के मास्टरमाइंड को 2 करोड़ 44 लाख रुपये का नोटिस भेजा गया है। वहीं, बनभूलपुरा हिंसा के बाद से कार्रवाई लगातार जारी है। वहीं, इलाके में कर्फ्यू भी लगा हुआ है। लोगों को घरों से बाहर निकलने की मनाही की गई है।

हल्द्वानी: उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार की शाम भड़की हिंसा के मामले में अब कार्रवाई शुरू हो गई है। आरोपियों की गिरफ्तारी का सिलसिला लगातार जारी है। 8 फरवरी को हल्द्वानी के बनभूलपुरा में अतिक्रमण हटाने के दौरान कर्मचारियों पर हमला हुआ था। इस मामले के बाद से बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगाया गया। शुक्रवार और शनिवार को हल्द्वानी के इलाके में भी कर्फ्यू जैसी स्थिति रही। हालांकि, पिछले दिनों कर्फ्यू में राहत दी गई।

अब केवल वनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू लगाया गया है। वहीं, आरोपियों की धर-पकड़ लगातार जारी है। मुख्य आरोपी और बनभूलपुरा हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक की गिरफ्तारी के लिए 6 विशेष टीमें बनाई गई हैं। वहीं, अब्दुल मलिक को वनभूलपुरा हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 2.44 करोड़ की वसूली का नोटिस जारी किया गया है। 15 फरवरी तक रकम जमा कराने के आदेश दिए गए हैं।
नगर निगम ने जारी किया है नोटिस

बनभूलपुरा कांड के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक से हिंसा के दौरान हुए नुकसान की वसूली का निर्णय लिया गया है। हिंसा के दौरान हुई सरकारी संपत्ति के नुकसान को लेकर नगर निगम ने अब्दुल मलिक को 2 करोड़ 44 लाख रुपए की वसूली का नोटिस जारी किया है। सोमवार को नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने यह नोटिस जारी किया।

वसूली की रकम जमा करने के लिए मलिक को 15 फरवरी तक का समय दिया गया है। नोटिस में कहा गया है कि बनभूलपुरा के मालिक का बगीचा क्षेत्र में किए गए अतिक्रमण को हटाने के दौरान हुई हिंसा और उपद्वव में नगर निगम की संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचा है। वहां मौजूद नगर निगम के ट्रैक्टर, जीप और निगम की लोडर वाहनों में आग लगा दी गई थी ।

इसकी वसूली के लिए नगर निगम ने पुलिस की ओर से उपद्रव के मास्टरमाइंड बताए गए अब्दुल मलिक को नोटिस जारी किया है। नगर निगम ने प्रारंभिक आकलन में अपनी 2 करोड़ 44 लाख रुपये की संपत्ति के नुकसान का अनुमान लगाया है। निर्धारित समय सीमा 15 फरवरी तक रकम जमा नहीं करने पर अब्दुल मलिक कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। नोटिस के अनुसार, नगर निगम के लोडर वाहन, ट्रैक्टर, कूड़ा गाड़ियों, बोलेरो और यूटिलिटी वाहन को नुकसान पहुंचा है। नगर आयुक्त ने पहले इस नुकसान का आकलन किए जाने के और फिर ये नोटिस जारी किया है।

घरों से बाहर निकलने पर लगाई रोक

बनभूलपुरा इलाके में अभी भी लोगों को घरों से बाहर निकलने पर रोक लगाई गई है। नैनीताल DM वंदना सिंह की ओर से हल्द्वानी शहर में कर्फ्यू के क्षेत्र को घटाया गया था। इसके बाद से शहर में स्कूल और शिक्षण संस्थान खुल गए हैं। हालांकि, बनभूलपुरा में अभी भी माहौल गरमाया हुआ है। इलाके में कर्फ्यू लगाया गया है।

इंटरनेट सेवाओं को बंद रखा गया है। पिछले दिनों CM पुष्कर सिंह धामी ने हरिद्वार में घोषणा की है कि अतिक्रमणमुक्त कराए गए मलिक का बगीचा इलाके में अब पुलिस थाना का निर्माण होगा। वहीं, कर्फ्यू की स्थिति के बीच आरोपियों की धर-पकड़ का अभियान लगातार जारी है। उपद्रव के आरोपियों की पहचान सीसीटीवी और मोबाइल वीडियो से की जा रही है।

हल्द्वानी में अब 1700 जवान की तैनात

हल्द्वानी में 8 फरवरी को हुई उपद्रव की घटना के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अर्द्धसैनिक बलों के आने से अब पुलिस जवानों की ड्यूटी रोस्टर 8- 8 घंटे की कर दी गई है। रविवार को आईटीबीपी और एसपी की अतिरिक्त कंपनी पहुंचने के बाद बनभूलपुरा में सर्च अभियान की टीमों में भी जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है।

8 फरवरी को भड़की हिंसा के बाद 9 फरवरी को ITBP की दो कंपनी बनभूलपुरा में तैनात की गई थी। इसके बाद करीब 1100 सुरक्षा बलों की तैनाती की गई। वहीं, अब क्षेत्र में चलाई जाने वाले सर्च अभियान में PAC और ITBP के जवानों को शामिल किया गया है। साथ ही, क्षेत्र में अलग-अलग स्थान पर स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए जवानों की duty लगाई गई थी।

रविवार की शाम 3 कंपनी ITBP और SSB भी हल्द्वानी पहुंच गई। अब यहां तैनात जवानों की संख्या 1700 हो गई है। सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने कहा है कि अर्द्धसैनिक बलों की ड्यूटी 8- 8 घंटे की रहेगी। साथ ही, क्षेत्र में चलाए जाने वाले सर्च और धर- पकड़ अभियान में पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बलों की भी प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button