Live UpdateSliderअंदर की बातन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Congress Political Update: रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ेगी सोनिया गाँधी ,राज्यसभा के लिए भरेंगी नामांकन !

Soni Gandhi can also file nomination today to become a member of Rajya Sabha

Congress Political Update: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गाँधी के बारे में बड़ी खबर आ रही है कि इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। इसका मतलब यह है कि जिस रायबरेली में सालों से गाँधी परिवार का दबदबा था इस बार रायबरेली से सोनिआ गाँधी चुनाव नहीं लड़ेगी। जानकारी के मुताबिक़ सोनी गाँधी राज्य सभा की सदस्य बनने के लिए आज नामांकन भी कर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोनिया गाँधी राजस्थान या फिर हिमाचल से राज्यसभा की सदस्य बन सकती है। हालांकि दक्षिण के राज्य केरल और तेलंगाना के साथ ही कर्नाटक से भी सोनिया को राज्य सभा में भेजने की पेशकश की गई है लेकिन जानकारी के मुताबिक वे राजस्थान या फिर हिमाचल से राज्यसभा जा सकती है।

बता दें कि ये ऑफर सभी राज्यों से प्रियंका गांधी को दिया गया था लेकिन उन्होंने इसे नकार दिया था। अब इस बात की संभावना जताई ज रही है कि प्रियंका गाँधी रायबरेली से चुनाव लड़ सकती है। हालांकि इस बार बीजेपी की कोशिश रायबरेली की घेराबंदी की भी है। रयबरेली से की नेताओं क चयन करने की बात की बीजेपी कर रही है। हालांकि यह भी सच है कि अभी रायबरेली से बीजेपी की जीत की सैम सम्भावना कफी कम है क्योंकि वहां बनादि सांख्य में लोग सोनिया गंधी के प्रति वफादार रहे हैं। लेकिन यह भी सच है कि पिछले कुछ चुनाव में बीजेपी का दखल भी बढ़ा है और सोनिया गाँधी की जीत क अंतर भी कम हुआ है।

उत्तरप्रेदश में कांग्रेस क क्या होगा अभी इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की जिन दो सीताओं पर दबदबा था उनमे से एक सीट अमेठी से राहुल गंधी चुनाव हर गए थे। इस सीट से बीजेपी नेता स्मृति ईरानी को जीत मिली थी। ऐसे में अगर इस बार रायबरेली से सोनिय गाँधी भी चुनाव नहीं लड़ती है और प्रियंका भी कहि और जगह से चुनाव लड़ने को जाती है तो साफ़ है कि यूपी से गाँधी परिवर का रिश्ता ख़त्म हो सकता है। हलाकि जानकारी यह भी मिल रही है कि रे बरेली और ामेही से कांग्रेस के ख़ास उम्मीदवार मैदान में उतर सकते हैं।

रायबरेली से सोनिय गाँधी काफी लम्बे समय से चुनाव जीतती रही है। लेकिन यह पहल मौका होगा जब सोनिय गाँधी राज्यसभा पहुंचेगी और रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ेगी। रायबरेली सीट कांग्रेस के लिए किसी गढ़ से कम नहीं रहा है। इस सीट से कभी फिरोज गाँधी ,इंडियर गाँधी ,अरुण नेहरू ,शीला कॉल जिसे नेता इस सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं।

अगर प्रियंका गाँधी इस सीट से चुनाव लड़ती है तो इस बर कड़ा मुकाबला हो सकता है। बीजेपी की पूरी ताकत इस सीट से कांग्रेस को ख़त्म करने का है और ऐसा होता है तो गाँधी परिवार की ये सीटें बीजेपी के हाथ में चली जाएँगी।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button