Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Piyush Goyal Launches Bhaskar: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इंडिया ‘भास्कर’ पोर्टल किया लॉन्च

Union Minister Piyush Goyal launched India 'Bhaskar' portal

Piyush Goyal Launches Bhaskar: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को ‘स्टार्टअप इंडिया’ कार्यक्रम के तहत भारत स्टार्टअप नॉलेज एक्सेस रजिस्ट्री (BHASKAR) पहल का शुभारंभ करते हुए कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए ‘भास्कर’ अर्थात ‘उगता सूरज’ नाम बिल्कुल उपयुक्त रूप से चुना गया है।

एक बयान के अनुसार गोयल ने कहा, “सूर्य के साथ ज्ञान, प्रकाश, विकास आता है और भास्कर सहयोग, सहकारिता में मदद करेगा और एक-दूसरे के बीच प्रतिस्पर्धा को भी सक्षम करेगा।”

इस पहल की सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक अवधारणा के रूप में भास्कर उन सभी लोगों को एकीकृत करने का प्रयास करेगा जो स्वप्नदर्शी, कार्य करने वाले और व्यवधान उत्पन्न करने वाले हैं। भास्कर को संदर्भ में रखते हुए उन्होंने कहा कि यह मंच उद्यमियों के लिए आशा, आकांक्षाएं और सफलता लाने में मदद करेगा ताकि महत्वाकांक्षी क्रांतियों को गति दी जा सके।

स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के बारे में गोयल ने कहा कि केंद्र इकोसिस्टम को सामाजिक, लोकतांत्रिक और दुनिया के लिए दृश्यमान बनाने के लिए प्रयास करेगा। गोयल ने कहा, “प्रौद्योगिकी और अंतर्संबंध भारतीयों को ‘ब्रांड इंडिया’ बनाने में मदद करेंगे, जो दुनिया भर में हमारे उत्पादों और सेवाओं का विपणन करने का एक साधन होगा और शेष विश्व के समक्ष भारत की छवि बदलने में हमारी मदद करेगा।”

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि स्टार्टअप नवाचार और उद्यमिता का मिश्रण है। भविष्य के लिए नीतियां बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा कि स्टार्टअप इंडिया की शक्ति भारत की विकास गाथा में योगदान देगी। उन्होंने कहा कि भारतीयों को नौकरी सृजक बनने के लिए प्रोत्साहित करना और असफलताओं को उज्जवल भविष्य की ओर कदम के रूप में देखना बड़े विचारों को साकार करने में मदद करेगा।

मंत्री ने प्रतिभागियों को नई स्टार्टअप कंपनी के दायरे में राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद (NSAC) लाने के लिए धारा 8 कंपनी स्थापित करने का भी सुझाव दिया। मंत्री ने यह भी कहा कि नई कंपनी के शेयर प्रदान करके यूनिकॉर्न को मान्यता देने और बढ़ावा देने से उद्यमियों को प्रोत्साहन और सशक्तीकरण मिलेगा।

अपने संबोधन के दौरान गोयल ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार चाहती है कि स्टार्टअप उद्योग स्वतंत्र हो और विश्व स्तर पर सफलता प्राप्त करने के लिए ईमानदारी, गुणवत्ता और दृढ़ विश्वास बनाए रखे।

गोयल ने कहा कि भास्कर को संपूर्ण स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए सरल, उपयोग में आसान लिंक और आसान-से-नेविगेट तकनीक के माध्यम से डेटा का प्रसार, आदान-प्रदान, बातचीत करने के लिए वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा, जिससे भारत और उसके बाहर स्टार्टअप इकोसिस्टम के विकास और सफलता को बढ़ावा मिलेगा। अंत में उन्होंने उम्मीद जताई कि भास्कर 2.0 जल्द ही बेहतर सुविधाओं और तकनीक के साथ जारी किया जाएगा।

अपने संबोधन में, डीपीआईआईटी के सचिव अमरदीप सिंह भाटिया ने कहा, “यह अनूठी पहल पूरे स्टार्टअप इकोसिस्टम से ठोस प्रयासों की मांग करने वाला एक सराहनीय कदम है। यह भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम को दुनिया भर में अपने साथियों के बीच एक ध्वजवाहक के रूप में आगे बढ़ाएगा। इंडिया स्टार्टअप नॉलेज एक्सेस रजिस्ट्री नवाचार के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगी और विशेष रूप से टियर-2 और टियर-3 शहरों में स्टार्टअप के बीच अधिक से अधिक बातचीत को बढ़ावा देगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि नवाचार समावेशी है और अवसर सभी के लिए सुलभ हैं। यह क्षेत्रीय स्टार्टअप को सहयोग करने, बढ़ने और देश की आर्थिक प्रगति में योगदान करने में सक्षम बनाएगा।”

इस बीच, डीपीआईआईटी के संयुक्त सचिव संजीव ने भारतीय विकास की कहानी में योगदान देने में स्टार्टअप की महत्वपूर्ण भूमिका को संक्षेप में रेखांकित किया और बताया कि कैसे भास्कर इस विकास को सही दिशा में गति देगा। उन्होंने आगे कहा, “संसाधनों तक व्यापक पहुँच प्रदान करके, भास्कर स्टार्टअप इकोसिस्टम में हितधारकों के लिए चुनौतियों से पार पाने और आज के गतिशील बाजार में अवसरों को अनलॉक करने के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में काम करेगा। हमारा मानना ​​है कि ज्ञान शक्ति है और भास्कर के माध्यम से, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आकार या स्थान की परवाह किए बिना प्रत्येक भारतीय स्टार्टअप के पास ऐसे संसाधनों तक पहुँच हो जो उनके विकास को बढ़ावा दे सकें।”

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने अपने प्रमुख कार्यक्रम ‘स्टार्टअप इंडिया’ के माध्यम से डिजिटल प्लेटफॉर्म के शुभारंभ समारोह की मेजबानी की, जिसका उद्देश्य स्टार्टअप, निवेशकों, सलाहकारों, सेवा प्रदाताओं और सरकारी निकायों से युक्त भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना है।

उल्लेखनीय रूप से, BHASKAR को भारत के तेजी से बढ़ते स्टार्टअप इकोसिस्टम को एकीकृत और सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो निर्बाध सहयोग, ज्ञान साझाकरण और नवाचार के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करता है। अगस्त 2024 तक 1.4 लाख से अधिक DPIIT-मान्यता प्राप्त स्टार्टअप के साथ, भारत ने खुद को वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े और सबसे जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक के रूप में स्थापित किया है। हालाँकि, इस जबरदस्त वृद्धि ने संसाधनों और हितधारकों के विखंडन को भी जन्म दिया है। BHASKAR का उद्देश्य इनक्यूबेटरों, नीति निर्माताओं और अन्य प्रमुख स्टार्टअप इकोसिस्टम हितधारकों को एक छत के नीचे पहुँच और पता लगाने में आसानी के लिए चुनौती देना है।

भास्कर के लिए मुख्य मूल्य प्रस्ताव:

उद्योग गठबंधन: विभिन्न क्षेत्रों, उद्योगों, प्रौद्योगिकियों और क्षेत्रों के हितधारकों को एक साथ लाकर, यह मंच सभी के लिए पारस्परिक सहयोग के अवसर पैदा करता है।

गतिशील नेटवर्किंग: वैयक्तिकृत डैशबोर्ड और पीयर-टू-पीयर कनेक्ट सुविधाओं के माध्यम से समान विचारधारा वाले लोगों के साथ आसानी से जुड़ें और सहयोग करें, जो सुनिश्चित करते हैं कि आप हमेशा अपने अगले अवसर से केवल एक क्लिक की दूरी पर हैं।

उन्नत दृश्यता: स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में खोजे जाने के लिए प्रोफाइल कार्ड का उपयोग करके स्वयं को दृश्यमान बनाएं।

व्यक्तिगत पहचान संख्या: अपनी BHASKAR आईडी प्राप्त करें जो व्यक्तिगत डैशबोर्ड के लिए आपकी प्रोफ़ाइल से जुड़ी हुई है। आपकी डिजिटल पहचान आपको विभिन्न सेवाओं तक पहुँचने और अन्य सदस्यों द्वारा खोजे जाने में सक्षम बनाएगी।

भास्कर एक केन्द्रीय वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा, जो निरंतर विकसित हो रहे स्टार्टअप इकोसिस्टम के हितधारकों को एक ही छत के नीचे रखेगा, जिससे यह आने वाले समय में दुनिया में स्टार्टअप इकोसिस्टम की सबसे बड़ी डिजिटल रजिस्ट्री बन जाएगी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button