उत्तर प्रदेश

UP Bijnor News: बिजनौर में हाथियों का हुरदंग, 1 व्यक्ति की गई जान

UP Bijnor News: चार हाथियों के झुंड ने एक व्यक्ति पर हमला बोल दिया,जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसके बाद घायल व्यक्ति को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां पर उसकी हालत को नाज़ुक देखते हुए,हायर सेंटर मुरादाबाद (Higher Centre Moradabad) के लिए रेफर कर दिया गया। लेकिन इलाज मिलने से पहले ही घायल व्यक्ति ने रास्ते मे दम तोड़ दिया। उसकी मौत की सूचना परिजनों तक पहुंची तो परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक अपने पीछे पत्नी और दो बच्चों को रोता बिलखता छोड़कर दुनिया से चला गया।

आपको बता दें बिजनौर मुख्यालय के वन विभाग के अधिकारियों को जब सूचना मिली,धामपुर थाना क्षेत्र के हबीब वाला के पास आम के बाग में चार हाथियों का झुंड आया हुआ है।और हाथियों ने एक व्यक्ति को पटक पटक कर मार दिया। जिससे उसकी मौत हो गई,इस सूचना के मिलते ही तुरंत अरुण कुमार डीएफओ,ज्ञान सिंह एसडीओ,वन विभाग की टीम को लेकर मौके पर पहुंच गए।और उनके द्वारा हाथियों के झुंड को खदेड़ने के लिए रेस्क्यू चलाया गया। रेस्क्यू चलाते समय दिन से रात हो गई।और जान हथेली पर रखकर वन विभाग की टीम हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ने में जुटी हुई है।

धामपुर थाना क्षेत्र (Dhampur Police Station Area) के हबीब वाला में चार हाथियों का झुंड जंगल से निकलकर रिहाइशी इलाके के करीब पहुंच गया। और हाथियों ने वहां पर जमकर तांडव मचाया,पास में ही आम के बाग में मुर्स्लीम पुत्र खुर्शीद निवासी हबीब वाला बगदाद अंसार,बकरियों के लिए चारा लेने गया था। वहीं पर कुछ युवक हाथियों की वीडियो (video) भी बनाने में जुटे हुए थे। तभी एक हाथी ने निकलकर मुर्स्लीम को अपनी सूंड में ले लिया,और उसको पटक पटक कर जमीन पर दे मारा। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।घायल को तुरंत अस्पताल ले जाया गया।जहां पर उसकी हालत को नाजुक देखते हुए उसको हायर सेंटर मुरादाबाद के लिए रेफर कर दिया गया।लेकिन इलाज मिलने से पहले ही उपचार के करीब पहुंचते पहुंचते रास्ते में ही दम तोड़ दिया,और उसकी मौत हो गई।मौत की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया।ग्रामीण और परिजन धामपुर थाने पहुंचे,मृतक मुर्स्लीम के बच्चों के लिए मुआवजे की मांग कर रहे हैं।क्षेत्रिय लोगो की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर वन विभाग की टीम लगातार रेस्क्यू करने में जुटी हुई है।धामपुर के अंतर्गत मानव हाथी संघर्ष समस्या के निदान हेतु,डीएफओ अरुण कुमार, एसडीओ ज्ञान सिंह बिजनौर,के नेतृत्व में वन विभाग की टीम द्वारा हाथी को सुरक्षित जंगल की ओर खदेडने हेतु रेस्क्यू ऑपरेशन (rescue operation)  चलाया जा रहा हैँ,देर रात्रि तक अधिकारी कर्मचारी मौके पर तैनात हैँ,मौके पर वन संरक्षक मुरादाबाद भी पहुँच गए हैँ.सीएफ मुरादाबाद स्वयं रेस्क्यू ऑपरेशन की कमान संभाले हुए हैँ.अभी तक के रेस्क्यू ऑपरेशन में हाथी को हबीबला के जंगल से खो नदी की ओर खदेड़ दिया गया हैँ.वन विभाग की टीम हाथी के मॉनिटरिंग हेतु मौके पर तैनात हैँ।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button