चुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Today’s Political News Headline UP : रायबरेली से प्रियंका और अमेठी से राहुल लड़ेंगे चुनाव!

Latest Headlines Hindi news | today's political news headline

UP Political News Rae Bareli and Ameth: अब इस बात की पुष्टि होती जा रही है कि नेहरू – गाँधी परिवार की दो पारंपरिक सीट अमेठी और रयबरेली से गाँधी परिवार के लोग ही चुनाव लड़ेंगे। राहुल गाँधी तो अमेठी से लड़ते ही रहे हैं लेकिन पिछली बार बीजेपी की स्मृति ईरानी से वे हार गए थे। वे चुकी चुनाव लडे थे और जीते भी लेकिन अमेठी की हार को राहुल पचा नहीं सके थे। इधर रायबरेली से हमेशा सोनिया गाँधी चुनाव जीतती आ रही है। वे भी रायबरेली की ही सांसद हैं। लेकिन इस बार सोनिया गाँधी को राजस्थान से राज्यसभा सदस्य बनाया गया है। जाहिर है सोनिया इस बार रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ेंगी। इसके बाद ही इस बात की चर्चा होने लगी थी कि सोनिया गाँधी की इस सीट से कौन चुनाव लड़ेगा?

लेकिन अब इस बात की जानकारी मिल रही है कि राहुल गाँधी इस बार भी अमेठी और वायंड से चुनाव लड़ेंगे जबकि प्रियंका गाँधी को रायबरेली से उतारा जाएगा। बता दें कि प्रियंका गाँधी पहली बार चुनाव लड़ेंगी। अभी तक वह किसी भी सदन की मेंबर नहीं रही है।

आज कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक हो सकती है। यह पहली बैठक होगी। आज की बैठक में उन सीटों पर मंथन हो सकता है जहाँ से कांग्रेस जीत चुकी है। या जो सीटें अभी उसके पास है। इसके साथ ही कांग्रेस जिन सीटों पर मजबूत है उन सीटों के बारे में भी चर्चा की जाएगी। प्रियंका और राहुल की उम्मीदवारी की घोषणा भी एक या दो दिनों में की जा सकती है।

जानकारी यह भी मिल रही है कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र तैयार कर लिया है। इसे बहुत जल्द ही मंजूरी के लिए कांग्रेस कार्य समिति के पास भेजा जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बार के घोषणा पात्र में महंगाई, बेरोजगारी और सामाजिक न्याय पर ज्यादा जोर दिया गया है। जानकारी यह भी मिल रही है कि कांग्रेस ने 30 लाख सरकारी पदों को भरने का वादा भी घोषणा पत्र में किया है ताकि युवाओं को पाने के साथ-साथ जोड़ भी सके। जानकारी यह भी मिल रही है कि मुसलमानो को अपने साथ जोड़ने के लिए कांग्रेस सच्चर कमिटी की सिफारिस को भी लागु करने का वादा करेगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस महिलाओं को 6 हजार रुपये का महीना देने का भी ऐलान कर सकती है जबकि महिलाओं को नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण देने का भी ऐलान कर सकती है। इसके साथ ही जातिगत जनगणना कराने के साथ की पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षण की सीमा को आगे बढ़ाने का भी ऐलान कांग्रेस कर सकती है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button