उत्तर प्रदेशकरियरखेलखेल खेल मेंन्यूज़राज्य-शहर

UP News: पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को यूपी सरकार का ऐलान , हो रही सीधी भर्ती

UP government's announcement for medal winning players, direct recruitment is being done

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 73वें अखिल भारतीय पुलिस रेसलिंग क्लस्टर का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने खेलों को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों का वर्णन किया।

प्राचीन काल से ही भारत की परंपरा में खेल और एथलेटिक गतिविधियों को बहुत महत्व दिया है। भारत के ऋषियों का कहना है कि ‘शरीरमाद्यं खलु धर्म साधनम्’ का अर्थ है कि धार्मिक क्रियाएँ केवल स्वस्थ शरीर की उपस्थिति में ही की जा सकती हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए खेल, योग, प्राणायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियाँ बहुत ज़रूरी हैं।

सीएम योगी ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद से ही नरेंद्र मोदी ने एक विकसित भारत के विचार के लिए योजनाओं की रूपरेखा तैयार की थी, जहां खेल और खेल आयोजन भी महत्वपूर्ण हैं। गांव-राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताएं, MP खेल प्रतियोगिता, फिट इंडिया मूवमेंट और खेलो इंडिया खेलो हैं। इन समारोहों में समाज के सभी वर्गों के लोग शामिल हो रहे हैं। पूरा देश और पूरी दुनिया पेरिस में पैरालंपिक में भाग ले रहे भारतीय एथलीटों के उत्साह को देख रही है, क्योंकि हमारे दिव्यांग एथलीटों ने बेहतरीन प्रदर्शन करके अपनी प्रतिभा और प्रतिभा का परिचय दिया है। हम इस पल से विशेष रूप से खुश हैं क्योंकि यह प्रधानमंत्री की “एक भारत श्रेष्ठ भारत” परिकल्पना (Hypothesis) को भी साकार कर रहा है।

सीएम योगी ने आगे कहा, खेल लोगों को जीवन के उतार-चढ़ाव के बीच सफल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और साथ ही अपने पेशे के प्रति समर्पण की भावना से भी जोड़ते हैं। साथ ही, यह दूसरों के मार्ग में बाधा डालने वाले दुष्ट प्रयासों को अत्यधिक खुशी के माध्यम से विफल करने की क्षमता प्रदान करता है। अगर किसी कारण से सफलता नहीं मिलती है, तो यह प्रत्येक खिलाड़ी में इसे विनम्रता से स्वीकार करने का कौशल भी पैदा करता है और जीवन आगे बढ़ता रहता है। बार-बार हारना एक महत्वपूर्ण जीत का रास्ता साफ करता है।

उपस्थित पुलिस बल को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करती है, चाहे वह राष्ट्रीय सुरक्षा का क्षेत्र हो या विभिन्न राज्यों में कानून-व्यवस्था और सुरक्षा के लिए बेहतरीन माहौल प्रदान करना हो, लेकिन उन्हें सामाजिक सामंजस्य और आपसी विश्वास को बढ़ावा देने वाले अन्य रचनात्मक प्रयासों से भी जुड़ना चाहिए। तदनुसार, हमें सिर्फ पुलिसिंग से बढ़कर काम करना चाहिए।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में उत्तर प्रदेश में खेल और खेल से जुड़ी गतिविधियों के लिए एक व्यापक कार्ययोजना बनाई गई है। इसके अलावा, हमारे पास एक खेल नीति भी है। ओलंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप में प्रथम स्थान पाने वाले खिलाड़ियों को सीधी भर्ती के माध्यम से उत्तर प्रदेश पुलिस बल में शामिल करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। इनमें से 500 से ज़्यादा खिलाड़ी अब तक UP पुलिस की सीधी भर्ती प्रक्रिया से जुड़ चुके हैं। उनके बेहतरीन काम से UP पुलिस बल को नई ऊर्जा मिल रही है। उनके बेहतरीन प्रदर्शन आज उत्तर प्रदेश पुलिस बल को नई गति देने में योगदान दे रहे हैं। खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए 57000 ग्राम पंचायत में खेल का मैदान, 825 विकास खंडों में मिनी स्टेडियम और 75 जनपदों में स्टेडियम निर्माण के कार्यक्रम को युद्ध स्तर पर आगे बढ़ाने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है।

CM योगी ने कहा कि नाम में अंतर के बावजूद, उनका उद्देश्य और गतिविधियाँ एक ही हैं – भारत की सुरक्षा की रक्षा करना। हम सभी के लिए, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है। एसएसबी भारत की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए बहुत मेहनत कर रही है, चाहे वे नेपाल या भूटान के साथ हों, इन देशों के साथ भारत के राजनीतिक, सामाजिक या सांस्कृतिक संबंधों से समझौता किए बिना। उत्तर प्रदेश और नेपाल के बीच 550 KM की सीमा है। SSB और UP पुलिस मिलकर गश्त करती है। अगर हम मिलकर राष्ट्रीय सुरक्षा के अपने कर्तव्य को पूरा करेंगे तो सीमा के पास रहने वाले लोगों को हम पर भरोसा होगा। सुरक्षा के साथ-साथ हम किसी भी तरह की खरोंच भी नहीं आने देंगे, इसी विश्वास के साथ ये कार्यक्रम बेहतरीन समन्वय के साथ आगे बढ़ते हैं और एसएसबी स्थानीय लोगों को कई तरह की रचनात्मक गतिविधियां भी प्रदान करता है। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, सीमा बल के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी, सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक और अन्य लोग मौजूद थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button