SliderSocial Mediaट्रेंडिंगन्यूज़

YouTube Subscription Plan: यूर्जस को दिया तगड़ा झटका, Youtube पर वीडियो देखने के लिए अब देने होंगे पैसे

Users got a big shock, now you will have to pay money to watch videos on Youtube

YouTube Subscription Plan: यूट्यूब ने एक प्रीमियम पैकेज लॉन्च किया है। इसे खरीदने के लिए आपको भुगतान करना होगा। इससे बिना विज्ञापनों (advertisment) के वीडियो देखना आसान हो जाता है। आज हम आपको इन प्लान्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

यूट्यूब का इस्तेमाल उपयोगकर्ता मनोरंजन और ज्ञान दोनों के लिए करते हैं। जबकि इस बीच यूजर्स थोड़ा परेशान बीच-बीच में विज्ञापन आने की वजह से हो जाते हैं। ऐसे ऐड्स से बचने के लिए भी यूट्यूब के पास एक नया ऑप्शन है और आप इसका इस्तेमाल करके अनचाहे ऐड्स से बच सकते हैं। प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ऐसे यूजर्स के लिए लाया गया है जो ऐड्स फ्री वीडियो (free video) देखना चाहते हैं। अब भारत में भी कंपनी की तरफ से ये सब्सक्रिप्शन प्लान लाया गया है।

भारत में इस यूट्यूब सदस्यता पैकेज की कीमत अलग-अलग रखी गई है। एक महीने के लिए इसकी कीमत 129 रुपये और पूरे साल के लिए 1,290 रुपये होगी। अगर आप 3 महीने के लिए सब्सक्रिप्शन खरीदना चाहते हैं तो 399 रुपए का भुगतान करना होगा। दुनियाभर में प्लान्स की कीमत अलग-अलग है। जबकि कुछ देशों में इसकी कीमत कम भी है। अब यूट्यूब की तरफ से प्रीमियम सब्सक्राइबर्स (premier subscription) के लिए नए प्लान लाए जा रहे हैं।

अपने कम्युनिटी पोस्ट में, YouTube ने घोषणा की कि वह एक प्रीमियम सदस्यता सेवा विकसित कर रहा है। YouTube के अनुसार, हम देख रहे हैं कि हम अपनी वर्तमान योजना का विस्तार करने के साथ-साथ नई योजनाएँ किसके लिए बना सकते हैं। योजना के लाभ दोस्तों को भी वितरित किए जा सकते हैं। यानी आपको इसके साथ शेयर बेनिफिट्स (benefits) भी दिए जा रहे हैं जो यूजर्स के लिए काफी खास साबित हो सकते हैं। लेकिन आपको ऐड के साथ वीडियो देखने के लिए अलग से भुगतान नहीं करना होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button