खेलखेल खेल में

Vinesh Phogat Latest News: विनेश फोगाट की अपील खारिज ! सोशल मीडिया पर आई दिल तौडने वाली पोस्ट

Vinesh Phogat's appeal rejected! Heartbreaking post appeared on social media

Vinesh Phogat Latest News: खेल पंचाट न्यायालय (Court of Arbitration for Sports ) ने भारतीय पहलवान विनेश फोगट द्वारा रजत पदक के लिए की गई अपील को खारिज कर दिया। इससे उनका ओलंपिक पदक जीतने का सपना टूट गया। 50 kilo gram कैटेगरी में मुकाबला करने वालीं विनेश फोगट (vinesh phogat) ने एक बार फिर निराशा का सामना करने के बाद इंस्टाग्राम (instagram) पर अपनी पहली प्रतिक्रिया साझा की।

विनेश फोगाट की ओलंपिक पदक जीतने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं। खेल पंचाट न्यायालय (CAS) ने उन्हें संयुक्त रजत पदक देने की उनकी याचिका खारिज कर दी है। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) अब दूसरे विकल्प तलाश रहा है। लेकिन CAS के फैसले ने इस मामले को एक तरह से खत्म कर दिया है। यह मामला पूरे देश और कुश्ती जगत के लिए बहुत महत्वपूर्ण था।

विनेश फोगाट की आई पहली प्रतिक्रिया

यह पहली बार है जब विनेश फोगाट ने CAS के फैसले पर प्रतिक्रिया दी है। 29 वर्षीय पहलवान ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है। इस फोटो में वह कालीन पर लेटी हुई हैं और उनके हाथ सिर पर हैं। उन्होंने तस्वीर के साथ कोई कैप्शन नहीं दिया है। हालांकि तस्वीर देखकर ऐसा लग रहा है कि वह दर्द में हैं, लेकिन यह तस्वीर उनके पेरिस ओलंपिक अभियान के सबसे अच्छे दौर की है। यह तस्वीर महिलाओं के 50 किग्रा कुश्ती के round of 16 मुकाबले में जापान (japan) की डिफेंडिंग चैंपियन (defending champion ) युई सुसाकी को पछाड़ने के बाद की है।

सासाकी इससे पहले कभी नहीं हारी थी। अपने सीनियर करियर में, उसने कभी कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हारा था। इसके बाद, विनेश ने सेमीफाइनल में क्यूबा की युसनेलिस गुज़मैन को और क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ऑक्साना लिवाच को हराया, जो पिछली विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता थीं। इस जीत के साथ वह कुश्ती में ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। हालांकि, अगली सुबह विनेश को गोल्ड मेडल के मुकाबले से अयोग्य घोषित कर दिया गया। उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था।

विनेश का रहा था शानदार प्रदर्शन

पहले दिन विनेश के शानदार प्रदर्शन ने दुनिया भर में उनकी तारीफ़ की। लेकिन जब वह बाहर हो गईं, तो सभी हैरान रह गए। विनेश ने CAS से मांग की थी कि उन्हें गोल्ड मेडल जीतने वाले पहलवान के साथ संयुक्त सिल्वर मेडल दिया जाए। विनेश से सेमीफाइनल में हारने वाली गुजमैन फाइनल में पहुंची थीं। वहां उनका मुकाबला अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांड्ट से हुआ और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। CAS ने कई बार अपना फैसला टाला। लेकिन आखिरकार उन्होंने विनेश की याचिका खारिज कर दी। इस फैसले से आईओए अध्यक्ष पी.टी. उषा हैरान और निराश हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button