Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

Lok Sabha Election 6th Phase Voting: छठे चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया जारी, जानें क्या है पूरा समीकरण

Lok Sabha Election 6th Phase Voting: देश भर में छठे चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया जारी हो चुकी है। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में, जिसमें छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों – दिल्ली और जम्मू – कश्मीर की 58 सीटें शामिल हैं, उन पर वर्तमान में मतदान चल रहा है। छठे चरण के अंतर्गत जिन जगहों पर मतदान होना है, इसमें उत्तर प्रदेश की 14 सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, दिल्ली की सात सीटें, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटें, ओडिशा की छह सीटें, झारखंड की चार सीटें और जम्मू की एक सीट पर मतदान कराया जा रहा है। इसके अलावा ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान कराया जा रहा है।

लोक सभा चुनाव के छठे चरण में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृष्ण पाल गुर्जर, राव इंद्रजीत सिंह, भाजपा के संबित पात्रा, मेनका गांधी, मनोहर लाल खट्टर, अभिजीत गंगोपाध्याय, मनोज तिवारी, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, और कांग्रेस नेता राज बब्बर, दीपेंद्र सिंह हुड्डा जैसे बड़े और नामी उम्मीदवारों की किस्मत दाव पर है। इन सभी के अलावा छठे चरण में उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से कन्हैया कुमार भी चुनाव लड़ रहे है।

चुनाव आयोग ने अधिकारियों को उन राज्यों में गर्म मौसम या बारिश के किसी भी प्रतिकूल प्रभाव का प्रबंधन करने का निर्देश दिया है। जहां बारिश की संभावना है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

छठे चरण में किन – किन उम्मीदवारों के बीच सीधी टक्कर

दिल्ली की सीटों का समीकरण

दिल्ली की नई दिल्ली लोक सभा सीट से बीजेपी की बांसुरी स्वराज और आप के सोमनाथ भारती, उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से बीजेपी के मनोज तिवारी और कांग्रेस के कन्हैया कुमार, उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से कांग्रेस के उदित राज और बीजेपी के योगेन्द्र चंदोलिया, और चांदनी चौक सीट से बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल और कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

बिहार की सीटों का समीकरण

बिहार की वाल्मीकि नगर सीट से जद(यू) के सुनील कुमार कुशवाहा और राजद के दीपक यादव, पश्चिम चंपारण सीट से बीजेपी के संजय जायसवाल और कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी, पूर्वी चंपारण सीट से बीजेपी की राधा मोहन सिंह और वीआईपी के राजेश कुशवाहा और गोपालगंज सीट से जदयू) के आलोक कुमार सुमन और वीआईपी के प्रेमनाथ चंचल के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

उत्तर प्रदेश की सीटों का समीकरण

उत्तर प्रदेश की सुल्तानपुर सीट से बीजेपी की मेनका गांधी और सपा की रामभुआल निषाद, आजमगढ़ सीट से बीजेपी के दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ और सपा के धर्मेंद्र यादव, इलाहाबाद सीट से कांग्रेस के उज्जवल रेवती रमण सिंह और बीजेपी के नीरज त्रिपाठी, और जौनपुर सीट से बीजेपी के कृपाशंकर सिंह और सपा के बाबू सिंह कुशवाहा मैदान में हैं।

जम्मू एवं कश्मीर की सीटों का समीकरण

जम्मू और कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट से जेकेपीडीपी की महबूबा मुफ्ती और मियां अल्ताफ अहमद लारी के बीच सीधी टक्कर देखने को मिलेगी।

पश्चिम बंगाल की सीटों का समीकरण

पश्चिम बंगाल की तमलुक सीट से बीजेपी के अभिजीत गंगोपाध्याय और टीएमसी के देबंगशु भट्टाचार्य, झारग्राम सीट से टीएमसी के कालीपद सोरेन और बीजेपी के प्रणत टुडू, और मेदिनीपुर सीट से बीजेपी के अग्निमित्र पॉल और टीएमसी के जून मालिया भी मैदान में है।

हरियाणा की सीटों का समीकरण

हरियाणा की करनाल सीट से बीजेपी के मनोहर लाल खट्टर और कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी, कुरुक्षेत्र सीट से बीजेपी के नवीन जिंदल और आप के सुशील गुप्ता, गुड़गांव सीट से बीजेपी के राव इंद्रजीत सिंह और कांग्रेस के राज बब्बर, रोहतक सीट से कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा और बीजेपी के अरविंद कुमार शर्मा, और अंबाला सीट से कांग्रेस के वरुण चौधरी और बीजेपी के बंतो कटारिया आमने सामने होंगे।

ओडिशा की सीटों का समीकरण

ओडिशा की भुवनेश्वर सीट से बीजेपी की अपराजिता सारंगी और बीजेडी के मन्मथ राउत्रे, पुरी सीट से बीजेपी के संबित पात्रा और बीजेडी के अरूप पटनायक, और संबलपुर सीट से बीजेपी के धर्मेंद्र प्रधान और बीजेडी के प्रणब प्रकाश दास मैदान में है।

झारखंड की सीटों का समीकरण

झारखंड की रांची सीट से बीजेपी के संजय सेठ और कांग्रेस के यशस्विनी सहाय, जमशेदपुर सीट से झामुमो के समीर मोहंती और बीजेपी के विद्युत बरन महतो और गिरिडीह सीट से आजसू के चंद्रप्रकाश चौधरी और जेएमएम के मथुरा प्रसाद महतो में आर – पार की टक्कर देखने को मिलेगी।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button