न्यूज़

WAGNER GROUP: मॉस्को से पीछे हटेगा Wagner Group, पुतिन के दोस्त लुकाशेंको ने कराया समझौता

Wagner Group: बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (President Alexander Lukashenko) ने अपने दोस्त व्लादिमीर पुतिन को बड़ी राहत देते हुए वैगनर ग्रुप के विद्रोह को खत्म करा दिया है। रूसी मीडिया के अनुसार बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने 24 जून यानी शनिवार को घोषणा की है कि उन्होंने वैगनर समूह के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन (Chief Yevgeny Prigozhin) के साथ रूस की डील कराई है। इसके तहत वैगनर समूह के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने अपने सैनिकों को पीछे हटने को कहा है, ताकि खून खराबा पर रोक लगा दी जा सके. उन्होंने मॉस्को (mosco) की तरफ बढ़ रहे सैनिकों को रुकने और अपने कैंप में लौटने का निर्देश दिया है।

President Alexander Lukashenko

रिपोर्ट के मुताबिक वैगनर ग्रुप के सैनिकों की सुरक्षा के बदले प्रिगोझिन विद्रोह खत्म करने के लिए तैयार हो गए। बेलारूस के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘येवगेनी प्रिगोझिन ने राष्ट्रपति लुकाशेंको के उस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, जिसके तहत वैगनर समूह (Wagner Group) रूस में और अंदर नहीं जाएगा।’ बयान मे कहा गया (Prigozhin and Lukashenko) प्रिगोझिन और लुकाशेंको के बीच पूरे दिन चर्चा हुई। जिसके बाद समझौता किया गया है.

1983 World Cup: भारतीय टीम ने रचा था इतिहास

वैगनर ग्रुप (Wagner Group) को सुरक्षा की गारंटी

बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको (President Alexander Lukashenko) के ऑफिस की तरफ से कहा गया कि इस बातचीत के दौरान लगातार पुतिन से समन्वय किया जा रहा था। अपने बयान में आगे कहा गया कि प्रिगोझिन को उनके सैनिकों की गारंटी ली गई है । प्रिगोझिन (Prigozhin) को और क्या ऑफर हुआ ये अभी साफ नहीं है। वैगनर समूह के विद्रोह समाप्त करने की खबर ऐसे वक्त में आई है जब वह रूस की राजधानी मॉस्को की तरफ बढ़ रहा था।

पीठ में छुरा घोंपा- पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 जून यानी शनिवार को वैग्नर ग्रुप (Wagner Group) के मुख्य येवेनी प्रिगोझिन की ओर से सशस्त्र विद्रोह की घोषणा को ‘विश्वासघात’ और रूस की ‘पीठ में छुरा घोंपने’ वाला कदम करार दिया। पुतिन ने कहा कि बगावत की साजिश रचने वालों को कठोर सजा दी जाएगी। टेलीविजन पर प्रसारित संबोधन में पुतिन ने रूस की रक्षा करने का संकल्प लिया। प्रिगोझिन की सेना के राजधानी की ओर बढ़ने के बीच मॉस्को के कई हिस्सों में सैन्य ट्रक और बख्तरबंद वाहन देखे गए। इसके दक्षिणी हिस्से में सैनिकों ने चौकियां बनाईं, रेत की बोरियां लगाने के साथ मशीनगन तैनात कर दिए थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button