Weather

Weather Update: प्रचंड गर्मी का प्रकोप, भारत में पांच दिन लू का अलर्ट

Weather Update: इन दिनों गर्मी (Summer) अपने प्रचंड रूप में है और सबकी आशा बारिश(Rain) पर टिकी हुई है। दक्षिण पश्चिम (South India) में जहाँ मानसून (Monsoon) दस्तक देने को है तो वहीं उत्तर पश्चिम (North India) और पूर्वी भारत में झुलसा देने वाली गर्मी हो रही है। कई जगहों पर पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है तो कहीं पारा हाफ सेंचुरी (Half Century) को पार कर चुका है। मौसम विभाग(Weatherdepartment) के मुताबिक, गर्मी (Summer) अभी कम से कम और पांच दिनों तक सताएगी। इस दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। उसके बाद कुछ हिस्सों में पूर्व मानसून की बारिश होने का अनुमान है।
विशेषज्ञों के अनुसार, अल नीनो(Al Ni no) की वजह से प्रचंड गर्मी हो रही है। इससे मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर के पानी में बहुत ज़्यादा तापमान हो रहा है और ग्रीनहाउस गैसेस की मात्रा में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इससे भारत में सूखा जैसी स्थिति हो रही है और वर्षा पर आधारित कृषि क्षेत्र को नुकसान हो रहा है।
महाराष्ट्र के 6 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, लातूर और नांदेड़ जिलों में आने वाले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सोमवार को मुंबई में 65 मिमी से अधिक बारिश हुई और तापमान में 3 डिग्री की गिरावट होकर 30 डिग्री पर पहुंच गया। जब 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच बारिश होनी की संभावना होती है, तो ऑरेंज अलर्ट जारी होता है।
लू का ऑरेंज अलर्ट, पारा 45 पार के आसार
राजधानी में आसमान से बरस रही आग से लू का दौर फ़िर शुरू हो गया है। है। इसके चलते मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शाम को, धूल भरी आंधी के साथ हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 45 से ऊपर बढ़ने की संभावना है।
सोमवार को दिल्ली में बहुत गरमी थी। नरेला में तापमान 46 डिग्री से ऊपर था। सुबह से ही सूरज की तपिश बढ़ गई थी। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री था, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री था, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था। आर्द्रता का स्तर 49 फीसदी रहा।
पहाड़ी क्षेत्र में लू की चपेट में
पहाड़ी क्षेत्र भी in दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट में है।, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश से लेकर असम और अरुणाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में लू चल रही है और राज्यों में तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है। राजस्थान में तो पारा 50 डिग्री पार हो गया है। वही दिल्ली व हरियाणा में पारा उसके करीब तक पहुंच गया है । पिछले महीने, जलवायु परिवर्तन पर अध्ययन करने वाले एक संगठन ने कहा था कि हर 30 साल में एक बार भीषण लू होती है।
सिक्किम में अचानक आई बाढ़
सिक्किम के नामची जिले के माजुआ गांव में अचानक बाढ़ आ गई जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। इसके पहले से ही कई दिनों से वहाँ बारिश हो रही थी । जिसके परिणाम सरूप कारण बाढ़ आ गई । प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इसे लेकर जांच भी करवाई है।
गुजरात में मानसून का आगमन होने की संभावना है। अधिकारियों के अनुसार, अगले 48 घंटों में दक्षिण गुजरात में मानसून पहुंच सकता है और इससे बारिश हो सकती है।
देश के कई राज्यों में जल संकट और बिजली कटौती की स्थिति है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, देश के बड़े जलाशयों में पानी की स्तर कम हो गया है और बिजली का उत्पादन प्रभावित हो रहा है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button