Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

NEET UG Result 2024: NEET के नतीजे पर आज ‘Supreme’ फैसला, क्या रद्द होगी परीक्षा?

'Supreme' decision on NEET result today, will the exam be cancelled?

NEET UG Result 2024: NEET परीक्षा इस समय देश में कई अन्य मुद्दों के साथ एक अहम मुद्दा बन गई है। इस परीक्षा को दोबारा कराने की मांग लगातार जारी है।

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें इस समय देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा यानी NEET UG 2024 में कई टॉपर्स का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है। इस परीक्षा को दोबारा कराने की मांग उठ रही है। हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के प्रतिनिधियों ने घोषणा की कि परीक्षा में कोई गड़बड़ी नहीं हुई। हालांकि, परीक्षा के नतीजे को पलटने और कथित परीक्षा पेपर लीक मामले को सुलझाने के लिए लगातार दबाव बनाया जा रहा है। परीक्षा को दोबारा कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिस पर आज यानि 11 जून को सुनवाई होगी।

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में नीट परीक्षा घोटाले की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) के गठन की मांग की गई है। याचिका में अनुरोध किया गया है कि परीक्षा रद्द की जाए और पेपर लीक की जांच पूरी होने तक काउंसलिंग स्थगित की जाए। मामले की सुनवाई जस्टिस विक्रम नाथ (Justice Vikram Nath ) और जस्टिस संदीप मेहता (Justice Sandeep Mehta) की अवकाश पीठ करेगी। आपको बता दें कि पेपर लीक के कारण परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने 17 मई को नोटिस भेजा था। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। रिजल्ट जारी होने के बाद याचिका दाखिल की गई।

सुप्रीम कोर्ट (supreme court) की दायर की गई याचिका के मुताबिक, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency ) के पास कुछ छात्रों को ग्रेस मार्क्स देकर पिछले दरवाजे से प्रवेश देने का अधिकार नहीं था। याचिकाकर्ताओं ने मुख्य रूप से उन ग्रेस मार्क्स को चुनौती दी है जो परीक्षा में देरी के परिणामस्वरूप कुछ छात्रों को दिए गए थे। उन्होंने यह भी मांग की है कि छात्रों को NEET-UG में प्रवेश देने के लिए एक नई परीक्षा आयोजित की जाए और परिणाम वापस लिए जाएं।

क्या है मामला?

NEET UG 2024 परीक्षा का आयोजन 5 मई को देशभर के 571 और विदेश के 14 शहरों में किया गया था। वहीं, इस एग्जाम का रिजल्ट निर्धारित समय से 10 दिन पहले यानी 14 जून की जगह 4 जून को जारी किया गया। इस साल NEET UG में रिकॉर्ड 67 उम्मीदवारों ने AIR-1 हासिल की है, जिसमें से 6 उम्मीदवार हरियाणा (Haryana) के एक ही केंद्र से हैं।

वहीं, कुछ छात्रों ने 720 में से 718 और 719 अंक प्राप्त किए है, जिसे एग्जाम की प्रकृति को देखते हुए असंभव बताया जा रहा है।

SIT जांच की मांग

इसके अलावा, एक ही केंद्र पर 67 विद्यार्थियों को सभी 720 अंक कैसे प्राप्त हुए, इस पर भी सवाल उठाया गया है। अपील में अनुरोध किया गया है कि कथित पेपर लीक की जांच पूरी होने तक NEET-UG 2024 प्रवेश के लिए काउंसलिंग सत्र स्थगित कर दिए जाएं। साथ ही, एसआईटी (SIT) के गठन की मांग की गई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button