Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Modi Cabinet 3.0: चिराग पासवान का बयान, “PM ने जो जिम्मेदारी दी है उसे पूरा करूंगा…”

Chirag Paswan's statement, "I will fulfill the responsibility given by the PM…"

Modi Cabinet 3.0: “मोदी 3.0” कैबिनेट के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने पुष्टि की कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी, उसे पूरा करेंगे।

एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए पासवान ने कहा, “प्रधानमंत्री ने मुझे जो भी जिम्मेदारी दी है, मैं उसे पूरा करूंगा और मुझे एक विभाग की जिम्मेदारी दी गई है, जिसका जिक्र मैंने अपने विजन डॉक्यूमेंट में भी किया था… हमारा देश कृषि प्रधान देश है, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि किसानों द्वारा उत्पादित वस्तुओं की प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग अच्छी हो… इससे न सिर्फ देश में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, बल्कि भविष्य भी इसी विभाग का है…”

उन्होंने कहा, “आज प्रसंस्करण का समय है, मुझे लगता है कि भारत में इसकी बहुत बड़ी संभावना है और यह देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान देगा।” मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण के एक दिन बाद राष्ट्रपति भवन में प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई, जिसमें विभागों की घोषणा की गई। पीएम मोदी की सलाह पर विभागों का आवंटन किया गया।

बता दें कि लोजपा नेता चिराग पासवान जिन्हें पीएम मोदी का हनुमान भी कहा जाता है उन्हें खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नियुक्त किया गया है। इससे पहले रविवार को लोजपा (रामविलास) प्रमुख ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के तहत कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। 2024 के लोकसभा चुनाव में चिराग पासवान हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से जीते।

2014 के चुनावों में चिराग पासवान ने जमुई लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल के सुधांशु शेखर भास्कर को हराकर सीट जीती थी। 2019 के चुनावों में पासवान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भूदेव चौधरी को हराकर अपनी सीट बरकरार रखी।

2024 के आम चुनाव में बिहार में कुल पांच लोजपा (रामविलास) सांसद लोकसभा चुनाव जीते: वीणा देवी, अरुण भारती, शांभवी चौधरी, राजेश वर्मा और चिराग पासवान।

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए ने लोकसभा चुनाव में 293 सीटें हासिल कीं। भाजपा ने अपने दम पर 240 सीटें जीतीं। भारतीय संसद के 543 सदस्यीय निचले सदन में 272 न्यूनतम बहुमत का आंकड़ा है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button