न्यूज़लाइफस्टाइल

 पीरियड्स के दर्द के दौरान शरीर में किन चीजों की पड़ती है कमी !

Period Pain Relief Tips: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दो तरह का दर्द होता है, पहले को प्राइमरी डिसमेनोरिया बोलते है और दूसरे को सेकेंडरी डिसमेनोरिया बोलते हैं। प्राइमरी डिसमेनोरिया में पेट के नीचे के भाग मे दर्द होता है। लेकिन यह कोइ बिमारी नहीं है, ये दर्द पीरीयड्स शुरू होने पर होता है और 2 से 3 दिन के बीच मे ठीक हो जाता है इस दौरान पेट, कमर पैरों में दर्द होना आम बात है कुछ औरतों के लिए ये दर्द कुछ भी नहीं है लेकिन कुछ औरतों के लिए ये दर्द मुसीबत है ये लगभग हर औरतो के साथ होता है कई बार यह दर्द सहन नही होता है इसलिए ना चाके भी औरतो को पेन किलर लेनी पड़ती है जो हानिकारक है, और अगर गर्भाशय में फाइब्रॉयड्स, पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज या एंडोमेट्रिओसिस जैसी कोई बिमारी हो तो पीरियड्स में काफी दर्द होता है और इसे ही सेकेंडरी डिसमेनोरिया कहते है।

इस पर लोगों की क्या है राय

ऐसा कहा जाता है की विटामिन डी की खुराक पीरियड्स मे होने वाले दर्द से आराम दिलाने मे मदद करती हैं और कहा जाता है की रिसर्च के दौरान काफी औरतों को विटामिन डी की खुराक दी गई थी जिससे औरतों में आराम देखने को मिला ऐसा भी कहा जाता है की विटामिन डी की खुराक लेना जरूरी नहीं विटामिन डी पाने का सबसे अच्छा तरीका सूरज की रोशनी है जो आपकी त्वचा मे विटामिन डी की कमी को पूरा रखता है और आपको फिर भी कोई कमी लगती है तो आप विटामिन डी की खुराक भी खा सकते है।

 विटामिन डी की कमी से औरतो के पीरियड साइकल पर भी असर पड़ सकता है ऐसा कहा जाता है की विटामिन डी और पीरियड्स के बीच के संबंध की और रिसर्च करने की जरूरत है विटामिन डी की कमी को पीरियड्स से जोड़ने का कोई पक्का सबूत नही है और हा हेल्थ के लिए विटामिन डी की जरूरत बनाए रखना जरूरी है।पीरियड्स का दर्द आपके शरीर की हेल्थ की वजह से भी हो सकता है इसलिए पीरियड्स के टाइम आपको हेल्थी फू़ड खाना चाहिए।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button