Live UpdateSliderखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

IPL 2024 Final KKR vs SRH: किसे मिला मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड, कौन बना टूर्नामेंट का बेस्ट खिलाड़ी

Who got the Man of the Match award, who became the best player of the tournament

IPL 2024 Final KKR vs SRH: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR – Kolkata Knight Riders) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है। केकेआर ने चेन्नई (Chennai) के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में एकतरफा मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH – Sunrisers Hyderabad) को 8 विकेट से हराकर ट्रॉफी (Trophy) अपने नाम की। फाइनल मैच (Final Match) में मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) की अगुवाई में केकेआर के गेंदबाजों ने जिस तरह की गेंदबाजी की, उसका SRH के विस्फोटक बल्लेबाजों (Explosive batsmen) के पास कोई जवाब नहीं दिखा।

आईपीएल इतिहास (IPL History) का सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली SRH की टीम फाइनल मैच में इतिहास का सबसे कम स्कोर बनाकर ऑलआउट (All Out) हो गई। आईपीएल फाइनल (IPL Finals) के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब पहले बल्लेबाजी करने वाली कोई टीम महज 113 रनों पर ऑलआउट हो गई। केकेआर ने 10.3 ओवर में सिर्फ दो विकेट खोकर 114 रन बनाकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। शुरुआती मैचों में संघर्ष करते नजर आने वाले आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने नॉकआउट मैचों (Knockout Matches) में दिखा दिया कि आखिर उन्हें इतना खतरनाक गेंदबाज क्यों माना जाता है।  आईपीएल 2024 के फाइनल मैच में घातक गेंदबाजी के लिए स्टार्क को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

स्टार्क ने तीन ओवर में 14 रन देकर दो विकेट लिए। खास बात यह रही कि केकेआर ने कुल छह गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और सभी ने विकेट चटकाए। स्टार्क ने पहले ही ओवर में इन-फॉर्म बल्लेबाज अभिषेक शर्मा (Abhishek Sharma) को आउट किया और फिर राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) का अहम विकेट लिया। शुरुआत से ही SRH पर दबाव बनाने के लिए स्टार्क को प्लेयर ऑफ द मैच (Player of the Match) चुना गया। वहीं, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट केकेआर के स्टार ऑलराउंडर सुनील नरेन (Sunil Narine) बने।

सुनील नरेन ने आईपीएल 2024 में केकेआर के लिए पारी की शुरुआत की और अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से उन्होंने केकेआर को टूर्नामेंट के कई मैचों में जीत दिलाई। सुनील नरेन ने आईपीएल 2024 में कुल 488 रन बनाए और 17 विकेट भी लिए। इसके अलावा आईपीएल के इतिहास में यह तीसरा मौका था जब सुनील नरेन को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर के अवॉर्ड से नवाजा गया हो। वह 2012 और 2018 सीजन में भी मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का अवॉर्ड जीत चुके हैं। सुनील नरेन आईपीएल इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो तीन बार मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर बने हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button