उत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबर

वाराणसी में होगा G20 का यूथ कॉन्क्लेव, दुनिया के 570 मेहमान होंगे शामिल!

G20 News: धर्म और शिक्षा की नगरी काशी सज रही है। पूरे वाराणसी को नए तेवर में बदला जा रहा है। हर चौक चौराहे की सफाई की जा रही है और बड़े-बड़े बैनर पोस्टर भी लगाए जा रहे हैं। काशी जी20 (G20) देशों से आने वाले सैकड़ों मेहमानों का स्वागत करने को तैयार है। यहां 17 से 20 अगस्त तक जी20 यूथ कॉन्क्लेव का आयोजन हो रहा है। इस आयोजन की जिम्मेदारी केंद्रीय खेल मंत्रालय के सचिव मीता राजीव लोचन पर है। वे लगातार काशी पहुंच रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश भी दे रहे हैं। बता दे कि यूथ कॉन्क्लेव का आयोजन आईआईटी बीएचयू परिसर के साथ ही रुद्राक्ष और टीएफसी में किये जाने हैं। जानकारी के मुताबिक इस आयोजन में जी20 देशों के करीब 570 मेहमान जुटने जा रहे हैं।

g20

Read: Varanasi Latest News in Hindi | News Watch India

खेल सचिव मीता लोचन ने कहा है कि यह कॉन्क्लेव काफी अहम है क्योंकि इसमें जुटने वाले सभी मेहमान रोजगार और स्टार्टअप पर चर्चा करेंगे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और सीएम योगी आदित्यनाथ होंगे। खेल सचिव ने कि कहा कि वैसे वाराणसी में जी20 के दो सफल आयोजन हो चुके हैं और यह तीसरा आयोजन है। लेकिन यह आयोजन काफी अहम है क्योंकि यह आयोजन युवाओं की समस्या को लेकर है। यह आयोजन रोजगार और स्टार्टअप पर केंद्रित है इसलिए इसमें देश के बहुत से छात्र भी शामिल होंगे। इस आयोजन के जरिये बीएचयू के छात्रों को विदेशी मेहमानों से मिलने का अवसर भी प्रदान होगा।

खेल सचिव ने यह भी कहा है कि इस आयोजन में बनारस पर आधारित बेहतर डाक्यूमेंट्री भी बनाई जाएगी। यह धार्मिक नगरी है और शिक्षा का केंद्र भी। विदेशी लोगों को यहां की परंपरा और धार्मिक महत्व की जानकारी मिलेगी और दुनिया के देशों में काशी का महत्व और भी बढ़ेगा। काशी की महत्ता से लोग परिचित होंगे।

सचिव ने कहा कि 24 अगस्त को बनारस में ही कल्चरल मीट भी होना है इस मीट में जी20 देशों के संस्कृति मंत्री शामिल होंगे। इसके लिए सभी तरह की तैयारियां की जा रही है। हर चौराहों को सजाया जा रहा है। धार्मिक महत्व की चीजों को दर्शाने की कोशिश की जा रही है। यह आयोजन भव्य होगा ताकि विदेशी मेहमान बनारस का सच जानकार अभिभूत होंगे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button