Sliderट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहरसेहतनामा

WHO ने जारी किया नया मैनुअल, 80 फीसदी आबादी को मच्छर से होने वाले बीमारियों का खतरा

mosquito-borne diseases strategy for control | Update of WHO

WHO New Manual Report Updates: IRS द्वारा एनोफ़ेलीज़ मच्छरों (Mosquito) के प्रभाव को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर कैन्टिडेड्स का इस्तेमाल किया जाता है, एनोफ़ेलीज़ मच्छारों की विशेष प्रजाति है, जो मलेरिया फैलाती है, लेकिन मगर नए मैनुअल के साथ किया गया छिड़काव एनोफ़ेलीज़ के साथ साथ कई अन्य बीमारियों को फैलाने वाले कीड़ों को भी मारता है।

अब जरा इस आँकड़े को भी देखिये जिसमे दुनिया की 80 फीसदी आबादी को मच्छर से फ़ैलाने वाली बीमारियों (Diseases) से संक्रमित (infected) होने का खतरा है। इसी समस्या से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World health Organization) यानि WHO ने घरों के अंदर कीटनाशकों के छिड़काव (IRS) के लिए नया मैनुअल जारी किया है, जिसका रिजल्ट भी देखने को मिला है, IRS इन बीमारियों को के रोकथाम में काफी बेहद साबित हुआ है।


रिपोर्ट के मानें तो , मच्छर, मक्खियां, कीड़े और अन्य वायरस, परजीवी तथा बैक्टीरिया (Viruses, parasites and bacteria) का प्रसार करते हैं। इसके कारण से दुनियाभर में लाखों लोग संक्रमित हो जाते हैं। इन खतरनाक बीमारियों में मलेरिया (malaria) , पीला बुखार, डेंगू (dangue), चिकनगुनिया, जीका वायरस रोग, लीशमैनियासिस और चगास रोग (Chikungunya, Zika virus disease, leishmaniasis and Chagas disease) जैसे घातक संक्रमण शामिल हैं।

2 वेक्टर नियंत्रण तरीकों की सिफारिश (Recommended Vector Control Methods)

रिपोर्ट के मुताबिक, मलेरिया पर रोक लगाने के लिए WHO बड़े पैमाने पर इस्तेमाल के लिए 2 वेक्टर नियंत्रण तरीकों की सिफारिश करता है। पहला, कीटनाशक उपचारित जाल और दूसरा घर के अंदर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करना। इसके तहत घरों और अन्य इमारतों के अंदर भी कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव किया जाता है।

मलेरिया फैलाने वाले एनोफिलीज मच्छरों को मारने के लिए IRS का भारी मात्रा में उपयोग किया जाता है, मगर नए मैनुअल के साथ छिड़काव अन्य बीमारियों को फैलाने वाले कीड़ों को भी मारता है।

गरीबी इस मामले की है प्रमुख वजह

WHO की एक रिपोर्ट की मानें तो मच्छर से होने वाली बीमारिया उन लोगों को ज्यादा होती है जो आर्थिक रूप से कमजीओज है, आसान भांषा में कहें तो इन बिमारिओं के फ़ैलने का मुख्य एक अहम कारण गरीबी है, इन बिमारिओं से होने वाले मृत्यु में गरीब आबादी की मृत्यु दर अक्सर बहुत अधिक होती है। जितने लोग भी ऐसी बीमारियों से किसी तरह बच जाते हैं वे स्थायी रूप से अक्षम या विकृत हो जाते हैं।

छिड़काव का लक्ष्य (spray target) – नए मैनुअल के जरिए WHO का उद्देश्य ये है की जितना अधिक संभव हो सके उतने लोगों तक पहुंच बनाने के साथ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों तक पहुंच बनाना और उनकी सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना है।

समय की बाध्यता (time constraints)- नए मैनुअल के जरिए WHO ने इस बात पर विशेष जोर दिया है की यह सुनिश्चित हो की इस अभियान को एक निर्धारित समय पर पूरा किया जाए साथ ही यह भी ध्यान देना होगा की यह अभियान व्यापाक रूप से काम करे ताकि ज्यादा से ज्यादा घरों में छिड़काव किया जा सके।

गुणवत्ता (quality)- गुणवत्ता नए मैनुअल का एक अहम् आधार है जिसमे यह सुनिश्चित करना होगा की जिस जगह पर जीतनी आवश्कता है उस जगह पर सही मात्रा में कीटनाशकों का छिड़काव हो। सही छिड़काव के तरीके को भी ध्यान में रखा जाये ताकि छिड़काव का सही प्रभाव हो।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button