ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Sawan Special: सावन के व्रत में बनाए साबुदाने की टेस्टी-टेस्टी खिचड़ी, जानें कैसे बनाए लाजवाब खिचड़ी?

नई दिल्ली: सावन का महीना चल रहा है. कई लोग हर सोमवार भोलेबाबा के लिए व्रत भी रखते है. ऐसे में ये नहीं समझ आता हर व्रत में ऐसा क्या खाएं जो टेस्टी भी हो और फायदेमंद भी हो, तो आइए हम आपको आज साबूदाने की लाजवाब खिचड़ी की सही रेसिपी के बारे में बताते हैं. व्रत के दिनों में हमे समझ नही आता है कि क्या खाएं. व्रत के दिनों में फलहारी पकवानो की मांग बढ़ जाती है. इसलिए हम आपके लिए साबूदाने की खिचड़ी की रेसिपी लेकर आए है।साबूदाने की खिचड़ी उपवास के समय में ज्यादा पसंद आती है.

ये भी पढ़ें- Healthy Eating: सावन के व्रत में इन पौष्टिक आहारों का करें सेवन, जानें क्या हो सकते है फायदे

इसे बनाने में समय भी कम लगता है,और झटपट बन भी जाता हैं. उबले आलू, मूंगफली के दाने इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते है. साबूदाना की खिचड़ी सिर्फ व्रत में ही नहीं, कभी भी हल्का फुल्के नाश्ते के रूप में भी बना सकते हैं. साबूदाने की खिचड़ी बनाना बेहद आसान है। इसे आप आसानी से बना सकते हैं।इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री

इसे बनाने के लिए साबूदाना, मूंगफली, सेंधा नमक,उब्ले हुए आलू, जीरा, घी, हरी मिर्च,हरी धनिया, नीबू और लाल मिर्च की जरूरत पड़ती है.

बनाने कि विधि की सही विधि

साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए पहले साबूदाने को एक,दो घंटे भिगो कर रख दीजिए। साबूदाने को चम्मच से चला कर अलग अलग कर दीजिए। खिचड़ी बनाने के लिये नॉनस्टिक कढ़ाई लीजिए, घी डालिये और गरम करें। गरम घी में जीरा डालकर भूनिए, हरी मिर्च, मूंग फली के दाने डाल कर हल्का सा भून लीजिए,।इसके बाद आलू डालकर मिलाइए फिर साबूदाने लाल मिर्च और नमक डालकर सारी चीजों को मिलाइए।  खिचड़ी को ढककर 2-3 मिनिट धीमी आग पर पकाएं, एक बार खिचड़ी को खोलिये और अच्छी तरह चला दीजिए। 7-8 मिनट में खिचड़ी बनकर तैयार हो जाएगी। उसके बाद आप उसमें हरी धनिया और नीबू का रस डालकर मिला लिजिए। खिचड़ी बनकर तैयार है। अब आप इसे गरम-गरम परोसिए और खाइए।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button