ट्रेंडिंगन्यूज़

Bastille Day: अमेरिका के बाद अब फ्रांस में भी होगा बैस्टिल दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्मान

Bastille Day: बीते कुछ दिनों से फ्रांस में बवाल मचा हुआ है इसके बावजूद वहां बैस्टिल दिवस की तैयारियां जोर शोर से चल रही है. बैस्टिल डे (Bastille Day) की सैन्य परेड में इस बार भारतीय सैन्य दल (indian army) भी हिस्सा लेगी. इस अवसर पर भारत और फ्रांस के बीच अहम समझौते होने की उम्मीद है.

pm modi france visit

अमेरिका के बाद अब फ्रांस में भी प्रधानमंत्री मोदी का सम्मान

फ्रांस की बैस्टिल डे परेड (Bastille Day parade) समारोह के दौरान इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सम्मानित अतिथि (Guest of Honour) होंगे. उनके स्वागत के लिए फ्रांस में जोर शोर से तैयारी चल रही है. बता दें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बैस्टिल दिवस परेड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है. भारतीय सैन्य दल भी बैस्टिल डे पर मार्चिंग दल का हिस्सा बनेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की इस फ्रांस यात्रा से भारत-फ्रांस के बीच अहम समझौते होने की उम्मीद है.

Read: International News in Hindi | News Watch India

जानकारी के मुताबिक बता दें गणतंत्र दिवस की तरह फ्रांस में बैस्टिल दिवस मनाया जाता है. यह परेड विश्व की सबसे पुरानी सैन्य परेडों (military parades) में से एक है. फ्रांस में हर वर्ष 14 जुलाई को बैस्टिल दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को फ्रांस (france) में राष्ट्रीय एकता (National unity) के रूप में मनाया जाता है. हर साल बैस्टिल डे पर पेरिस के प्रसिद्ध एवेन्यू डेस चैंप्स-एलिसीस पर एक सैन्य परेड आयोजित की जाती है. इस दिन वैसा ही नजारा देखने को मिलता है जैसा भारत में कर्त्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में दिखता है.

क्या है फ्रांस के Bastille Day का इतिहास?

bastille day parade

बता दें बैस्टिल एक जेल थी, जहां राजा द्वारा कैदियों पर सजा सुनाई जाती थी. उनमें राजनीतिक कैदी भी होते थे. 17वीं शताब्दी में बैस्टिल (Bastille) का पूरे देश में खौफ था. लेकिन 14 जुलाई 1789 को राजशाही विरोधी क्रांतिकारियों (anti-monarchy revolutionaries) ने उस पर हमला बोल दिया. इस दौरान क्रांतिकारियों ने सात कैदियों की जान बचाई थी और इस दिन बैस्टिल (Bastille) का किला ध्वस्त किया गया था और तभी से फ्रांस की आम जनता इसे विजय दिवस के रूप में मनाती है.

बैस्टिल डे पर देशभर में होता है अवकाश

बैस्टिल दिवस (Bastille day) पर फ्रांस की आजादी का जश्न मनाया जाता है. बैस्टिल डे पर देशभर में अवकाश होता है. इस दिन राष्ट्रीय अवकाश (national holiday) की आधिकारिक तौर पर सन् 1880 में शुरुआत हुई थी. पेरिस में जगह-जगह सजावटें की जाती हैं. आतिशबाजियां भी देखने को मिलती है. वायु सेना (air force) के जांबाज जवान आकाश में करतब दिखाते हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button