खेत-खलिहानन्यूज़बिहारराज्य-शहर

बागवानी फसलों के लिए सरकार की सौगत, 50 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Government Scheme: सरकार कृषि क्षेत्र में विकास के लिए लगातार प्रयासरत है। किसानों के लिए कई योजनाओं की सौगात भी दी। कृषि क्षेत्र में विकास की उपज बढ़ाने लिए सरकार नए-नए आयाम गढ़ रही है। सरकार की पूरी कोशिश है कि किसानों की आय में तेज रफ्तार से बढ़ोत्तरी हो, उसी दिशा में काम भी जारी है जिसके तहत अब देश में बागवानी फसलों पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में किसानों को बागवानी फसलों की खेती करने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जा रही है।

बिहार में बागवानी फसलों को लगाने के लिए सरकार ने किसानों के लिए नई योजना की सौगात दी है। जिसके तहत बिहार सरकार ने फैसला लिया है कि अब से किसानों को राज्य के हेक्टेयर में फलदार पौधों को लगाने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी क्योंकि अब तक पिछले जो रिकॉर्ड उठाए गए हैं। उसके मुताबिक बागवानी फसलों से किसानों की आय में काफी हद तक इजाफा देखने को मिला। ऐसे में इन आकड़ों के मुताबिक सरकार और कृषि मंत्री के बीच गहन बातचीत के बाद फैसला लिया गया कि अब से देश के अलग अलग राज्यों की सरकार को अपने यहां फलदार पौधों को लगाने पर जोर दें साथ ही साथ किसानों को भी इसके लिए प्रोत्साहित किया जाए।

इन फसलों पर मिलेगी सब्सिडी
बिहार सरकार की तरफ से बागवानी फसलों में दी जा रही सब्सिडी के तहत ये पौधें शामिल हैं जैसे अमरूद, लीची, कटहल, आंवला, केले यानी कि फलदार पौधों की खेती करने पर सब्सिडी लागू की जाएगी। जिसकी जानकारी खुद कृषि विभाग और उद्यान निदेशालय ने ट्वीट कर दी है। सरकार के मुताबिक किसानों को फलदार पौधों को लगाने पर आने वाली इकाई लागत पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। मान लो अगर किसानों के 1 हेक्टेयर की जमीन पर उगाई गई आम, अमरूद, लीची, आंवला, कटहल और केला की फसल पर करीब सवा लाख का खर्चा आता है तो उसे सब्सिडी के तौर पर 625000 राशि दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
बागवानी फसलों की सब्सिडी का लाभ लेने के लिए किसान उद्यान विभाग की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ये ऑफर सीमित समय तक ही है। आवेदन की आखिरी तारीख 15 जुलाई है। ज्यादा जानकारी के लिए आप दी गई वेबसाइट पर जाए।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button