ट्रेंडिंग

AC Blast Tips: NCR में भीषण गर्मी में क्यों फट रहे AC? जानें ब्लास्ट से कैसे करें बचाव ?

AC Blast Tips: भीषण गर्मी (Summer) से निजाद पाने के लिए आप और हम अपने घरों और दफ्तरों में लगातार एयर कंडीशनर(Air Conditioner) यानि की AC को चला रहे हैं। ऐसे में इस मौसम में AC फटने और उसकी वजह से घरों में आग लगने की कई घटनाओं भी सामने आती जा रही हैं। हाल ही में गाजियाबाद(Gaziyabad) के पॉश (Posh) इलाके में भी बुधवार(Wednesday) को एसी(AC) फटने की खबर आई है। जहां एसी (AC) के धमाके से आग की लपटें घर की पहली और दूसरी मंजिल तक पहुंच गईं। समय रहते मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पा लिया था ।

जानकारी के मुताबिक, यह घटना गाजियाबाद के पॉश (Posh) इलाके वसुंधरा( vasundhara) के सेक्टर-1 (Sector-1) की एक सोसायटी (Society) के घर में हुई। जहाँ AC फटने की वजह से बिल्डिंग(building) में भीषण आग लग गई । आग इतनी भयंकर थी की वो दो मंजिल तक पहुंच गई । मौके पर आई दमकल विभाग की कई गाड़ियों ने  आग पर काबू पाया। वहीं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एलपीजी कनेक्शन(LPG) को भी काट दिया गया। गनीमत रही कि इस घटना में कोई घायल होने की खबर नहीं है।

इन दिनों आग लगने की काफी सारी घटनाएं सामने आ रही हैं। फायर विभाग गौतमबुद्ध नगर का कहना है कि बुधवार देर रात थाना सेक्टर 113 के सेक्टर-119 स्थित एल्डिको सोसायटी (Eldeco Society) की 17वीं मंजिल पर एसी के शॉर्ट सर्किट से बालकनी में आग लग गई। वहीं फायर बिग्रेड की एक गाड़ी ने आग बुझा दी है।

वहीं दूसरी घटना नोएडा की हैं, जहाँ सेक्टर 100 स्थित लोट्स बुलेवार्ड सोसायटी(Lots Boulevard Society) में एसी फटने से आग लगी गई थी। इस आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। जिसके बाद इस आग ने दूसरे फ्लैट्स(Flats) को अपनी चपेट में ले लिया था। इस घटना से पूरी सोसायटी(Society) में हड़कंप मच गया था और साथ ही अफरा-तफरी का माहौल भी बन गया था। मौके पर पहुंची दमकल विभाग की पांच गाड़ियों ने आग पर काबू पाया था।

नोएडा, गाजियाबाद में पड़ रही प्रचंड गर्मी से एसी(AC) का इस्तेमाल भी बढ़ गया है। सही तरीके से देखरेख न करने से एसी(AC) में आग लगने और कंप्रेसर(Compresser) फटने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं।

ऐसे में आपको एसी( AC) के उपयोग से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी को ध्यान में रखना चाहिए। इससे आप बड़े नुकसान से भी बच सकते हैं। 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच एसी का तापमान रखना सबसे सहज माना जाता है।

क्यों होता है एसी में ब्लास्ट?

वोल्टेज फ्लक्चुएशन के साथ वोल्टेज कम होने पर कंप्रेसर पर अधिक दबाव पड़ता है। जिस कारण कंप्रेसर के साथ अन्य उपकरण पर अधिक दबाव पड़ने पर वह जरूरत से अधिक गर्म हो जाते हैं, जिससे आग लगने की संभावना बढ़ती है। एसी के कंडेसर और इसके बाहर हवा निकलने वाले स्थान पर अवरोध होने पर एसी की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती और ऐसी स्थिति में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

बरतें ये सावधानियां

गर्मी में एसी, कूलर आदि की समय पर सर्विस करवाना जरूरी होता है। लगातार Ac, Cooler  को न चलाएं, बीच-बीच में बंद कर दें। एसी(AC) का तापमान कम से कम 24 डिग्री या उससे अधिक ही रखें। लगातार एसी चलने से ओवरहीट(OverHeat) होने की और फुंकने की संभावना रहती है। किसी भी उपकरण को रिमोर्ट से बंद करने के साथ एमसीबी व स्विच से भी बंद करें। घर में अच्छी क्वालिटी और ISI मार्का के तार ही लगवाएं। तारों के जोड़ को कस के बांधे और (Safety) का ध्यान रखें।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button