ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़राज्य-शहर

दिल्ली-NCR में आज होगी बारिश!… मौसम ने बदला अपना मिजाज

Delhi Weather: दिल्ली में बारिश होने की संभावना को लेकर ठंड का अहसास होने लगा है. दिल्ली में एक तरफ जहां प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में बना हुआ है. वहीं लगातार मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. दिल्ली के साथ साथ NCR और उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम विभाग की तरफ से पूर्वानुमान बता दिया गया है. जानकारों का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में ठंड के मौसम में प्रदूषण के कण वातावरण में नहीं फैलेगा।

दिन में जरूर हल्की धूप खिली लेकिन शाम होते ही हल्की ठंड ने प्रदूषण के श्रेणी को बढ़ा दिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार को मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. इसके साथ ही प्रदूषण में भी गिरावट देखी जा सकती है. मौसम विज्ञान के मुताबिक बीते रविवार को दिल्ली में मुख्य सतही हवा 8 से 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण पूर्व और पूर्व दिशा से चली है. सुबह के समय बादल छाए रहेंगे इसके साथ ही धुंध में मौसम कुछ ठंड हो गया।

Also Read: Latest Hindi News Delhi Weather | delhi pollution Samachar Today in Hindi

ठंड के मौसम में स्थानीय प्रदूषण के कण आसमान में फैल नहीं पाए जिसकी वजह से स्थिति और भी खराब हो गई है. वहीं प्रमुख सतही हवाएं सोमवार को पूर्वोत्तर दिशा से आने की संभावना है. हवा की गति 4 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है. सुबह के समय बादल छाए रहेंगे और कई स्थानों पर हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है. बारिश के होने की वजह तापमान में गिरावट के साथ प्रदूषण के श्रेणी में सुधार होने की उम्मीद है. आशंका की जा रही है कि दिल्ली में अगले 6 दिनों तक प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में रहने की आशंका है. आपको बता दें कि मौसम में बदलाव होने की वजह से दिल्ली की हवा फिर से गंभीर हो गई है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

वहीं दिल्ली NCR रविवार को सबसे ज्यादा प्रदूषित रही. यहां AQI लगभग 400 के करीब दर्ज किया गया है. जो बहुत ही खराब है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के साथ लगभग आधे केंद्रों पर AQI गंभीर श्रेणी में रहा. वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक ,पंजाबी बाग पर 442, नार्थ कैंपस में 419, ITO पर 410, मंदिर मार्ग पर 407, पटपड़गंज में 436, नेहरू नगर में 430, अशोक विहार में 448, रोहिणी में 434, विवेक विहार में 450, सोनिया विहार में 440, जहांगीरपुरी में 459, ओखला में 410, वजीरपुर में 469, आनंद विहार में 433 और बुराडी में 410, बवाना में 441, मुंडका में 435 एक्यूआई दर्ज किया गया था. वहीं उत्तर प्रदेश में बारिश और ठंड को लेकर चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक 27 नवंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तराखंड में 28 नवंबर को बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड के यमुनोत्री धाम और यमुना घाटी में बादल छाए हुए हैं. नीचले इलाकों में बारिश के मौसम में बदलाव हो सकता है. यमुनोत्री धाम के कई क्षेत्रो में बर्फबारी शुरु हो गई है।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button