तकनीकबड़ी खबर

Government May Block Wikipedia In India:क्या सच में अब भारत में नहीं चलेगा Wikipedia? जानें क्यों आई ऐसी नौबत

Will Wikipedia really stop working in India? Know why this situation has come to this

Government May Block Wikipedia In India: दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को ANI की शिकायत पर विकिपीडिया के खिलाफ दर्ज किए मुकदमे पर अवमानना आदेश जारी किया है। ANI के WIKIPEDIA Page पर एडिट करने वाले लोगों के बारे में खुलासा करने के निर्देश वाले आदेश के पालन नहीं करने पर कोर्ट की अवमानना का नोटिस जारी किया है। हाईकोर्ट (highcourt) ने कहा है कि यदि आपको भारत पसंद नहीं है तो यहां काम न करें। हम सरकार से मांग करेंगे कि विकिपीडिया को भारत में ब्लॉक कर दिया जाए।

भारत को विकिपीडिया को अलविदा कहना पड़ सकता है। इस मामले में कोर्ट ने तीखा बयान दिया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा हैं कि अगर आपको भारत पसंद नहीं है तो please यहां काम न करें। कोर्ट ने कहा कि वो सरकार से Wikipedia को भारत में ब्लाक करने को बातचीत करेगा। हालांकि सवाल उठता है कि Wikipedia क्या है और इसके बंद होने से भारत पर क्या असर पड़ेगा?

क्या है विकिपीडिया


विकिपीडिया एक सार्वजनिक वेबसाइट है। इस साइट पर देश और दुनिया के बारे में सभी तरह की जानकारी मौजूद है। अगर आप किसी भी तरह की ऑनलाइन खोज करना चाहते हैं तो विकिपीडिया एक बेहतरीन वेबसाइट है। यह विकि और इनसाइक्लोपीडियो दो शब्दों से मिलकर बना है। यह एक ओपन प्लेटफॉर्म है, जिस पर दुनियाभर में कोई भी एडिट करके जानकारी दे सकता है।

यें है पूरा मामला


दरअसल किसी ने न्यूज एजेंसी ANI के विकिपीडिया पेज को एडिट करके मौजूदा सरकार का “प्रोपेगैंडा टूल” बता दिया, जिसे लेकर ANI ने दिल्ली हाईकोर्ट में अवमानना का केस दर्ज किया था। ऐसे में दिल्ली हाईकोर्ट ने विकिपीडियो को उन 3 लोगों के नाम का खुलासा करने को कहा है, जिन्होंने पेज एडिट किया है। इल मामले में WIKIPEDIA की ओर से कहा गया है कि क्योंकि WIKIPEDIA भारत में बेस्ड नहीं है। ऐसे में उन्हें मामले में जवाब दाखिल करने के लिए समय चाहिए।

इसका भारत पर असर


विकिपीडिया इंडिया की ज्यादातर भाषाओं में उपलब्ध ऑनलाइन वेबसाइट है। इसका सबसे पॉपुलर वर्जन हिंदी और अंग्रेजी है। अगर Wikipedia को भारत में बैन किया जाता है, तो यह सर्चिंग के प्राइमरी सोर्स को बंद करने जैसा होगा। विकिपीडिया के मामले में एक अच्छी चीज है, कि इस प्लेटफॉर्म पर हर एक सर्च की डिटेल जानकारी मौजूद है। गूगल पर कुछ भी सर्च करने पर आपको कई वेबसाइट पर विजिट करके जानकारी जुटानी होती है, जबकि Wikipedia आपको एक जगह पर डिटेल्ड जानकारी उपलब्ध कराती है।

यें है विकिपीडियो के ऑप्शन


मौजूदा वक्त में चैटजीटीपी, गूगल जेमिनी जैसे एआई टूल की मदद से भी किसी भी सर्च से जुड़ी जानकारी को एक जगह देखा जा सकता है। हालांकि एआई टूल की विश्वसनियता को लेकर भ्रम की स्थिति है, जबकि विकिपीडिया काफी हद तक भरोसेमंद ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button