खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

17 साल की अदिति स्वामी ने रचा इतिहास, वर्ल्ड आर्चरी में गोल्ड जीतने वाली बनीं पहली भारतीय महिला

World Archery Championship: 17 साल की उम्र जब एक आम बच्चा ये सोचने में निकाल देता है कि उसे भविष्य में क्या करना है। वहीं इसी 17 साल की उम्र में अदिति जो महाराष्ट्र के नागपुर की रहने वाली है उन्होंने वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप (World Archery Championship) जीत कर भारत को गोल्ड मैडल जीता कर इतिहास रच दिया है।

World Archery Championship aditi swami

आपको बता दें कि भारत की 17 साल की आर्चरी प्लेयर अदिति स्वामी ने इतिहास रच दिया है। महिला कंपाउंड तीरंदाजी में अदिति गोस्वामी वर्ल्ड चैंपियन बनीं हैं। अदिति ने वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में भारत देश को पहला इंडिविजुअल गोल्ड दिया है।

गौरवान्वित हुआ भारत

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर कहा कि, “भारत के लिए यह गर्व का क्षण है क्योंकि हमारी असाधारण कंपाउंड महिला टीम ने बर्लिन में आयोजित विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। हमारे चैंपियंस को बधाई! उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण यह उत्कृष्ट परिणाम आया है।”

कहां हुआ था मुकाबला

World Archery Championship

बर्लिन में सीनियर महिला कंपाउंड तीरंदाजी में अदिति स्वामी वर्ल्ड चैंपियन बनीं हैं। मैक्सिको की दो बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी एंड्रिया बकेरा को 149-147 से हराकर अदिति ने विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप (World Archery Championship) में देश को पहला इंडिविजुअल गोल्ड दिया है।

कहां-कहां मिली सफलता

World Archery Championship in berlin

Read: Latest Sports News in Hindi | News Watch India

जुलाई में लिमरिक में युवा चैंपियनशिप में महाराष्ट्र की अदिति स्वामी ने अंडर-18 का खिताब अपने नाम किया था। इस फाइनल में अदिति ने मैक्सिको की खिलाड़ी को दो अंक से पछाड़ा था। प्लयेर एंड्रिया ने फाइनल में पहुंचने के क्रम में कई दिग्गजों को हराया था जिसमें प्री-क्वार्टर फाइनल में मौजूदा चैंपियन सारा लोपेज को हराना भी शामिल है।

फाइनल में एंड्रिया बकेरा को छठी वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी से खेल के शुरुआत से ही कड़ी चुनौती मिली। अदिति के शुरूआती तीनों तीर से निशाने के केंद्र में लगे जिससे उन्होंने पहले दौर में 30-29 की बढ़त बना ली। उन्होंने खेल को जारी रखते हुए अगले तीन दौर में इस प्रदर्शन को दोहराया और तीन अंक की बढ़त बना कर आगे बढ़ गई।

भारत को मिला World Archery Championship का पहला गोल्ड

World Archery Championship aditi swami won

खेल के आखिरी दौर में अदिति ने एक निशाना नौ अंक का लगाया जबकि बाकी दो से 10-10 अंक को बटोरती हुई कुल 149 अंक जुटा पाई। उनकी प्रतिद्वंदी एंड्रिया 147 अंक ही बना सकी। इस प्रतियोगिता (competition) में यह उनका दूसरा स्वर्ण पदक (gold medal) है।

इसके अलावा अदिति स्वामी ने ज्योति सुरेखा वेन्नम और परनीत कौर के साथ शुक्रवार 04 अगस्त, 2023 को कंपाउंड महिला टीम फाइनल जीतकर भारत के लिए पहली बार विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक हासिल किया था।

ज्योति को दी थी सेमीफाइनल में मात

World Archery Championship gold medalist aditi swami

फाइनल मुकाबले से पहले 17 साल की अदिति ने सेमीफाइनल मुकाबले में ज्योति को 149-145 से हराया था। इस मुकाबले में ज्योति ने कांस्य पदक (bronze medal) जीता। ज्योति ने तीसरे स्थान के प्ले-ऑफ में परफेक्ट 150 अंक के साथ तुर्की की इपेक टोमरुक को चार अंकों से मात दी थी। ज्योति के पास अब वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप के तीन सत्र में एक गोल्ड, चार सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज़ मेडल हैं।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button