Live UpdateSliderतकनीकपढ़ाई-लिखाई

Tesla Elon AI News: Elon Musk की भविष्यवाणी से दुनिया हैरान, मंगल ग्रह से बड़ी उम्मीदें

Tesla Elon AI News: एलन मस्क ने एआई के बारे में एक जोखिम भरा होने का अनुमान लगाया है। एलोन मस्क के अनुसार, सभी व्यवसायों को अनत में एक वयक्ति चलाएगा जिसके पास अपना नहीं बल्कि एक कम्प्यूटर का दिमाग होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में, छुटियाँ कम होगी और समय के अनुसार काम दोगुना हो सकता है। हालांकि, क्यूंकि तब ऐसा होगा की न तो एआई और न ही रोबोट ऐसा कुछ भी होगा जिसे करने में असमर्थ होंगे।

AI एक ऐसा विषय है जिस पर आजकल हर जगह बहस हो रही है। उनके अनुसार, यह एलन मस्क का सबसे बड़ा डर है। उनके दावे के अनुसार, AI का मतलब यह हो सकता है कि भविष्य में हममें से किसी के पास नौकरी नहीं होगी। पेरिस में विवाटेक 2024 में बोलते हुए, एलन मस्क ने अपनी चिंता और संदेह व्यक्त किया कि अगर आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस (AI) सभी कार्यों को अपने हाथ में ले ले तो इसका क्या मतलब होगा। एलन मस्क ने अर्टिफिफशल इंटेकलिजेन्स (AI) के संभावित जोखिमों के बारे में आगाह किया और साथ ही इसके बारे में भविष्यवाणी भी की।

विवाटेक 2024 में, वे एक वेबकैम के माध्यम से बोल रहे थे। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के अनुसार, भविष्य में शायद किसी के पास नौकरी न हो। एलन मस्क ने कहा, “आप एक ऐसा काम कर सकते हैं जो शौक के समान हो।” हालांकि, रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) भविष्य में आपकी ज़रूरत की सभी सुविधाएँ प्रदान करेंगे। उनके अनुसार, यह परिदृश्य यूनिवर्सल हाई इनकम (UHI) के बिना सफल नहीं हो सकता। UHI का विचार एक ऐसे समाज की कल्पना करता है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) श्रम की लागत को कम करता है, जिससे सभी के लिए बुनियादी ज़रूरतें आसान हो जाती हैं।

धीमी AI

UHI को ग्लोबल स्तर पर बुनियादी आय बताना भ्रमित करने जैसा है, इसमें सभी आय की परवाह किए बिना, सरकार से एक निश्चित राशि प्रदान करता है। एआई के भविष्य के बारे में बोलते हुए, एलोन मस्क ने घोषणा की, “वस्तुओं और सेवाओं की कमी नहीं होगी।” पिछले कुछ वर्षों में, एआई इतनी तेज़ी से आगे बढ़ा है कि नीति निर्माताओं और शोधकर्ताओं को इसके साथ बने रहना मुश्किल हो रहा है। लेकिन जनवरी में, एमआईटी कंप्यूटर साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब के शोधकर्ताओं ने पाया कि कार्यस्थल पर एआई को अपनाना अनुमान से कहीं ज़्यादा धीमी गति से हो रहा है।

उम्मीद मंगल ग्रह पर है।

CNN की रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों का अनुमान है कि मानसिक स्वास्थ्य, शिक्षा और कला जैसे उद्योगों में AI कर्मचारियों की जगह ले लेगा, जहाँ भावनात्मक बुद्धिमत्ता की उच्च डिग्री की आवश्यकता होती है। हालाँकि मस्क ने AI की क्षमता पर भरोसा जताया, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि तकनीक उनकी सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है। बैठक के दौरान, मस्क ने उल्लेख किया कि वह दस वर्षों में मनुष्यों को मंगल ग्रह पर ले जा सकते हैं। हालाँकि, उन्होंने कहा कि उनकी सबसे बड़ी चिंता AI है और उनकी सबसे बड़ी उम्मीद मंगल ग्रह है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button