Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहरसेहतनामा

Hyderabad Heart Attack News: हैदराबाद में दवा की दुकान पर युवक को आया हार्ट अटैक, CCTV वीडियो वायरल

Young man gets heart attack at a medicine shop in Hyderabad, CCTV video goes viral

Hyderabad Heart Attack News: हैदराबाद के मेडिकल जिले से एक चिंताजनक खबर आई है। कीसरा गांव में एक फार्मेसी में काम करने वाले युवक की दवा की दुकान पर काम करते समय हार्ट अटैक से मौत हो गई। इस घटना का वीडियो दुकान में लगे CCTV कैमरे में कैद हो गया, जो अब तेजी से वायरल हो रहा है।

इसमें देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक दवा की दुकान में दवा खरीद रहे हैं। इसके बाद वे बिलिंग के लिए काउंटर पर जाते हैं। इस दौरान दवा का बिल बना रहा व्यक्ति अचानक लड़खड़ाने लगता है। फिर कुछ ही देर में वह जमीन पर गिर जाता है। पास में खड़ा एक व्यक्ति उसे बचाने के लिए दौड़ता है, लेकिन तब तक युवक की मौत हो जाती है।

हैदराबाद में एक दवा की दुकान पर दिल का दौरा पड़ने से एक युवक की मौत हो गई

महिलाओं में दिल के दौरे के लक्षण

महिलाओं में पुरुषों की तुलना में सीने में दर्द से असंबंधित हार्ट अटैक के लक्षण होने की संभावना अधिक होती है, जैसे: गर्दन, जबड़े, कंधे, ऊपरी पीठ या ऊपरी पेट (पेट) में तकलीफ, सांस लेने में तकलीफ, एक या दोनों हाथों में दर्द, मतली या उल्टी, पसीना आना, चक्कर आना, असामान्य थकान, हार्टबर्न (अपच)।

पुरुषों में हार्ट अटैक के 9 चेतावनी लक्षण

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। जैसे – सीने में तकलीफ, अपच, मतली, पेट दर्द, या नाराज़गी, आपके शरीर में दर्द जो आपकी बाहों तक फैल रहा हो, अचानक थकान, बहुत ज़्यादा खर्राटे लेना, बिना किसी स्पष्ट कारण के पसीना आना और थोड़ी बहुत खांसी आना।

युवाओं को दिल का दौरा क्यों पड़ रहा है?

आम तौर पर लोग सोचते हैं कि जब कोई पुरुष 50 की उम्र पार कर जाता है और कोई महिला 65 की उम्र पार कर जाती है, तो दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। लेकिन आजकल, दिल की बीमारियाँ या अन्य विकार जो दिल की समस्याओं का कारण बनते हैं जैसे कि उच्च रक्तचाप या कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर 20, 30 और 40 की उम्र के लोगों में देखा जा रहा है।

आजकल युवा पिछली पीढ़ियों की तुलना में दिल के दौरे के प्रति अधिक संवेदनशील क्यों हैं?

इसका मुख्य कारण प्रचलित गतिहीन जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर आहार है। आधुनिक जीवनशैली युवाओं में दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाती है।

तनाव और चिंता

आजकल युवाओं का जीवन तनाव से भरा हुआ है। आज तनाव का स्तर पहले से कहीं ज़्यादा है। कार्यस्थल पर विषाक्तता, अवास्तविक अपेक्षाएँ, अस्थिर नौकरी बाज़ार में वित्तीय असुरक्षा, परेशान करने वाली ख़बरें और सोशल मीडिया का दुरुपयोग, आज के युवाओं के पास तनाव से निपटने के स्वस्थ तरीके नहीं हैं।

दीर्घकालिक तनाव शरीर के लिए ख़तरनाक है। यह अस्वस्थ वज़न बढ़ने और उच्च रक्तचाप का कारण बनता है। बिना निदान के उच्च रक्तचाप धमनियों को नुकसान पहुँचाता है और हृदय को रक्त की आपूर्ति कम करता है। पर्याप्त रक्त की अनुपस्थिति में, हृदय की मांसपेशियाँ ख़राब होने लगती हैं और अंततः, यह दिल के दौरे का कारण बनता है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button