ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

गर्मी और लू से लोगों का हाल हुआ बेहाल, लू से बचने के लिए करें ये उपाय

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा. लोगों का गर्मी से बुरा हाल है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो पांच दिन तक वहां तापमान झुलसाने वाला होगा, और राजधानी में अभी बारिश के कोई आसार नहीं दिख रहा.

गर्मी के दिनों में बाहर निकलते ही गर्म हवा यानि लू ऐसे थपेड़े मारती है कि धूप में निकलने का मन ही नहीं होता. लेकिन काम के लिए लोगों तो निकलना ही पड़ता है. लू से तमाम बीमारी होती है. लू लगने से डायरिया, तेज बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Heatstroke in summer Latest News in SachBedhadak, Heatstroke in summer Top  Headline, Photos, Videos Online | SachBedhadak

यहां पढे़ं- High Blood Pressure: पीढियों से चली आ रही समस्या हाई ब्लड प्रेशर से मिलेगा निजात, अपनाएं ये नियम

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, गर्मी में लू से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. आपको गर्मी के दिनों में ठंडी तासीर वाले चीजों का ही सेवन करना चाहिए. इससे आप लू से बच सकते हो.

गर्मी में लू से बचने के आसान घरेलू उपाय - domestic treatments to avoid heat  stroke in summer - AajTak

गर्मी के दिनों में इन चीजों का करें सेवन

प्याज

अगर आप भी गर्मी से बचना चाहते है तो प्याज आपकी सहायता कर सकता है. डॉक्टर्स का कहना हैं कि गर्मियों में कच्चा प्याज खाने से शरीर को लू नहीं लगती है. प्याज में मौजूद एंटी-एलेर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण शरीर को बीमारियों से बचाने का कार्य करते हैं. आप प्याज का सेवन सलाद या खाने के साथ कर सकते हैं.

गर्मी में लू से बचने के आसान घरेलू उपाय - domestic treatments to avoid heat  stroke in summer - AajTak

दही

गर्मी के समय दही का सेवन करना आवश्यक माना जाता है. दही शरीर में ठंडक पहुंचाने का कार्य करती है. साथ ही इसमें मौजूद बैक्टीरिया हमारी आतों के लिए अच्छे साबित होते हैं. आप फलों के साथ भी दही का सेवन कर सकते हैं या फिर दही से लस्सी या छाछ बनाकर भी पी सकते हैं. बता दें दही का सेवन नाश्ते और लंच के समय करना फायदेमंद होता है.

लौकी

क्या आप जानते हैं लौकी का करीब 96 प्रतिशत हिस्सा पानी से भरा होता है. लौकी की सब्जी व जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. लौकी खाने से मनुष्य को कई बीमारियाँ जेसे डायरिया या कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

लौकी खाने से होती हैं ये बीमारियां दूर | Hari Bhoomi

तरबूज

गर्मी में शरीर को पानी की अधिक जरुरत होती है, जिसकी पूर्ति हम तरबूज खाकर भी कर सकते हैं. बता दें तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन दूर करने का काम करता है. गर्मियों में लू से बचने के लिए तरबूज का नियमित सेवन करते रहना चाहिए. कहा जाता है मॉर्निंग डाइट और लंच के दौरान तरबूज का सेवन करने से आपको लू नहीं लगेगी.

Loo Lagane ke Gharelu Upay, लू लगने के कारण व घरेलू उपाय, Heat Stroke Home  Remedies in Hindi

नारियल का पानी

शरीर को ठंडा करने में नारियल पानी से बेहतर भला क्या ही हो सकता है. गर्मियों में नारियल पानी पसीने के साथ शरीर से बाहर निकले पोषक तत्वों की भरपाई भी करता है. डॉक्टर भी लोगों को इसका सेवन करने की सलाह देते हैं.

धनिया

बेहाल करती गर्मी से बचने के लिए धनिये के पत्ते भी बड़े फायदेमंद साबित हो सकते हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों में धनिये के पत्ते का जूस पीने से शरीर ठंडा रहता है. दिन में दो बार इसे पीकर आप लू से बच सकते हैं. आप दूसरे फलों के जूस में भी इसकी पत्तियों को शामिल कर सकते हैं.

health benefits of coriander leaves it helps in weight loss | गुणों की खान  है हरा धनिया की पत्तियां, वजन बढ़ने की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा | Hindi  News, Health

अनानास

शरीर को ठंडा रखने के लिए अनानास भी बहुत अच्छी चीज है. अनानास का लगभग 86 प्रतिशत भाग पानी से भरा होता है. ये विटामिन-सी का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अनानास में सेल डैमेज को बचाने और इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के भी गुण शामिल होते हैं.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button