करियरन्यूज़पढ़ाई-लिखाईराज्य-शहर

असम बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करे चेक

Assam HS Result 2023: असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा मे शामिल हुए करीब 2.5 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म हो गया है. रिजल्ट दी गई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते है.

असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 6 जून को कक्षा 12वीं की फाइनल परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है जानकारी के मुताबिक बता दें असम बोर्ड HS परीक्षा 20 फरवरी से 20 मार्च, 2023 तक आयोजित की गई थी, 12वी की परीक्षा में लगभग 3.4 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था औक लगभग 2.5 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे.

असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. इस साल 12वीं आर्ट्स में 70.12 प्रतिशत फीसदी, कॉमर्स का 79.57 फीसदी, साइस का 84.96 फीसदी और वोकेश्रल का परिणाम 856.91 फीसदी रहा लडको की तुलना मे लडकियों का रिजल्ट अच्छा रहा है.

आप अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ahsec.assam.gov.in और resultsassam.nic.in पर देख सकते है.

रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए बताए गए स्टेप फॉलो करे.

सबसे पहले आप (official websites) आधिकारिक वेबसाइट ahsec.assam.gov.in पर जाएं.
फिर होमपेज पर दिख रहे परिणाम के लिंक पर जाएं.
अब पेज पर अपना रोल नंबर (roll no.)दर्ज कर सब्मिट(submit) करें.
स्क्री न पर result दिख जाएगा, इसे डाउनलोड(download) कर लें.
अपने रिजल्टप(result) का एक प्रिंट आउट(printout) भी लेकर रख लें

जानकारी के मुताबिक बता दें कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परिक्षा में पास होने के लिए Students के कुल मिलाकर विषयानुसार कम से कम 33% होने चाहिए. अगर छात्र के किसी 1 या 2 विषय में 33% से कम मार्क्स होने पर छात्र को कंपार्टमेंट(compartment) की परीक्षा में बैठना होगा. (media reporters) मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपार्टमेंट(compartment) की परीक्षा का आयोजन जुलाई में किया जा सकता है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button