ट्रेंडिंगन्यूज़

दुनिया में बजा हिंदुस्तान का डंका, हमास-इजरायल के बीच जारी जंग में मोदी बनेंगे संकटमोचक!

Israel Hamas War: दुनिया में इस समय अगर किसी बात की सबसे ज्यादा चर्चा है तो वह है इजरायल हमास की जंग को लेकर लेकिन इस जंग के बीच भारत से उम्मीद लगाई गई है। दरअसल आपको बता दें कि ईरान के राष्ट्रपति ने भारत से एक बहुत बड़ी पहल करने की बात की है। ईरानी राष्ट्रपति को भरोसा है की अगर ये काम कोई कर सकता है। तो वह है सिर्फ भारत।

इजरायल-हमास के बीच जबरदस्त युद्ध चल रहा है।दोनों ही एक दूसरे को खत्म करने के लिए एडी चोटी का जोर लगा रहे है। मानो दोनों एक दूसरे का इतिहास खत्म करना चाहते हो।इस युद्ध को लेकर इजरायल के साथ जहां अमेरिका सहित कई देश इजरायल के साथ है।वो भी इस लिए की इस जंग में वो इजरायल के साथ हमास का खात्मा करेंगे।लेकिन इस बीच ईरान ने भारत पर भरोसा जताया है कि भारत अपनी  क्षमताओं का इस्तेमाल कर इस युद्ध को रोक सकता है। दरअसल, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने भारत पर बड़ा भरोसा जताया जताते हुए पीएम मोदी से फोन पर बात की है।जिसमें राष्ट्रपति इब्राहिम ने भारत से इजरायल-हमास युद्ध रोकने में अपनी क्षमता का इस्तेमाल करने की अपील की है।ईरान को भरोसा है कि भारत चाहे तो यह युद्ध रुकवा सकता है।उन्हें प्रधानमंत्री मोदी और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की दोस्ती पर पूरा यकीन है। बता दें कि बीते 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़रायल में आतंकवादी समूह की तरफ से तबाही मचाने के बाद पीएम नेतन्याहू ने हमास पर युद्ध की घोषणा की थी। इसके बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के कई नेताओं के साथ बातचीत भी की है।

ईरान के राष्ट्रपति की ओर से बयान दिया गया, जिसमें उन्होंने कहा कि ईरान यही चाहता है कि ये महातबाही रूक जाएगा। गाजा में  युद्धविराम हो जाएगा और लोगों को मदद की जा सके।उन्होंने आगे कहा “फिलिस्तीनियों की हत्या से दुनिया के सभी स्वतंत्र राष्ट्र गुस्सा हो गए हैं और इस हत्या के अतिरिक्त-क्षेत्रीय परिणाम होंगे। ईरान के राष्ट्रपति ने आगे कहा कि इजरायल हमास के बीच जारी जंग में बड़ी संख्या में बच्चों की हत्याएं हो रही हैं, महिलाओं का कत्ल हो रहा है। अस्पतालों, स्कूलों, मस्जिदों, चर्चों पर ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। जो कि “निंदनीय और अस्वीकार्य” हैं। रायसी के हवाले से कहा गया है कि फिलिस्तीनी प्रतिरोध समूहों को ज़ायोनी शासन के कब्जे का विरोध करने का वैध अधिकार है। सभी देशों को उत्पीड़न से मुक्ति के लिए फिलिस्तीनी के लोगों के साथ आना चाहिए।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

ईरान के राष्ट्रपति से बातचीत के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने युद्ध को रोकने के लिए साथ ही मानवीय सहायता के लगातार प्रावधान सुनिश्तिन करने पर जोर दिया है। दोनों नेताओं ने चाबहार बंदरगाह सहित द्विपक्षीय सहयोग में भारत और ईरान की प्रगति का भी स्वागत किया।

बता दें कि इजरायल और हमास के बीच भीषण जंग जारी है, जिसकी हर तरफ चर्चाएं भी हो रही है। जहां बहुत से देश इजरायल का समर्थन कर रहे है। इजरायल हमास पर लगातार बम बरसा रहा है। हमास की ओर से भी ताबड़तोड़ हमले कर रहा है, जिसमें 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, हर ओर लाशों का अंबार लगा हुआ है, हमसा भी रॉकेटों के ज़रिए इजरायल के शहरों पर रॉकेट बरसा रहा है।तो वहीं दूसरी ओऱ इजरायल की ओऱ से भी ताबड़तोड़ हमले कर रहा है।

बहरहाल, ये तो इजरायल हमास युद्ध को लेकर भारत पर भरोसा जताया गया है कि भारत अगर चाहे तो अपनी रणनीति से इस युद्ध को रोक सकता है। लेकिन ये कोई पहला मौका नहीं है, जब भारत से उम्मीद जताई गई है।पहले भी ऐसे कई मौके आए जब संकट के वक्त भारत पर भरोसा जताया गया।खैर अब ये देखने वाली बात होगी की ईरान के राष्ट्रपति की इस बात पर भारत क्या कदम उठाता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button