ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 99वीं जयंती, जानें देश में क्या होगा आज खास

Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: देश और दुनिया में 25 दिसंबर का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस तारीख का संबंध भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी से है। पूरी दुनिया में 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है।
दुनिया भर में 25 दिसंबर को chriatmas का त्योहार मनाया जाता है और इसके साथ ही नये साल के आने की दस्तक सुनाई देने लगती है। वर्ष 1924 में आज ही के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (atal bihari vajpayee) का जन्म हुआ था
पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी (atal bihari vajpayee) की 99वीं जयंती आज 25 दिसंबर को पूरे देश में सुशासन दिवस के रूप में मनाई जाएगी। देश भर में भाजपा के मुख्यालयों पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक बूथ पर अटलजी (atal bihari vajpayee) के चित्र पर पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित होंगे और अटलजी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर चर्चा होगी।

Also Read : Latest Hindi News Poltical | Political Samachar Today in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व PMअटल बिहारी वाजपेयी (atal bihari vajpayee) की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और BJP अध्यक्ष JP नड्डा ने भी भारत रत्न पूर्व PM को याद किया।

PM मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (twitter) पर कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी (atal bihari vajpayee) को उनकी जयंती पर देश के सभी परिवारजनों की तरफ से मेरा कोटि-कोटि नमन। वे जीवनपर्यंत राष्ट्र निर्माण को गति देने में जुटे रहे। मां भारती के लिए उनका समर्पण और सेवा भाव अमृतकाल में भी प्रेरणास्रोत बना रहेगा।”

वहीं, अमित शाह ने ट्वीट किया कि, “पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी (atal bihari vajpayee) की जयंती पर उनका स्मरण कर उन्हें नमन करता हूं। अटल जी ने निःस्वार्थ भाव से देश व समाज की सेवा की और BJP की स्थापना के माध्यम से देश में राष्ट्रवादी राजनीति को नई दिशा दी। जहां एक तरफ उन्होंने परमाणु परीक्षण और कारगिल युद्ध में विश्व को उभरते भारत की शक्ति का एहसास करवाया, तो वहीं दूसरी तरफ देश में सुशासन की परिकल्पना को चरितार्थ किया। उनके विराट योगदान को देश हमेशा याद रखेगा।”

3 बार देश के प्रधानमंत्री रहे वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी (atal bihari vajpayee) 3 बार भारत के प्रधानमंत्री रहे हैं। सबसे पहले 1996 में 13 दिनों के लिए वह PM बने थे. बहुमत साबित नहीं कर पाने के कारण से उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था. दूसरी बार वे 1998 में PM बने. सहयोगी पार्टियों के समर्थन वापस लेने के कारण से 13 महीने बाद 1999 में फिर आम चुनाव हुए. 13 अक्टूबर 1999 को वे तीसरी बार PM बने. इस बाद उन्होंने 2004 तक अपना पूरा कार्यकाल संभाला.

घर जाकर तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब ने दिया था अटल जी को सम्मान

अटल बिहारी वाजपेयी (atal bihari vajpayee) देश के उन नेताओं में से एक रहे जिन्हें पार्टी के दायरे के बाहर सभी से सम्मान मिला था. बावजूद इसके 2014 के दिसंबर में अटल बिहारी वाजपेयी (atal bihari vajpayee) को भारत रत्न देने घोषणा की गई . मार्च 2015 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने Protocol तोड़ा और अटल जी (atal bihari vajpayee) को उनके घर जाकर भारत रत्न से सम्मानित किया था.
वही आपको बता दें ब्रज के हवाई दर्शन के लिए 23 दिसंबर यानि शनिवार को 2 हेलीकॉप्टर आगरा पहुंच गए हैं। DM भानु चंद्र गोस्वामी ने मौके पर पहुंच व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पहला हेलीकॉप्टर बटेश्वर में तो दूसरा Helicopter एत्मादपुर मादरा में बने हेलीपोर्ट पर खड़ा किया गया है। मुख्यमंत्री योगी हवाई सेवा का उद्घाटन करेंगे।

Read Here : Latest Hindi News Live | Hindi Samachar Today

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की 25 दिसंबर यानि आज जयंती है। इस दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बटेश्वर धाम पर पहुंचेंगे। यहां हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा होगी फिर कम फीता काटेंगे। इसके बाद ब्रज की हवाई दर्शन के लिए शुरू हो रही सेवा का शुभारंभ में राधा और कृष्ण के स्वरूप हेलीकाप्टर से गोवर्धन के लिए पहली उड़ान भरेंगे। पर्यटन विभाग ने मैसर्स राजस एयरो स्पोर्ट्स एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड से हेलीकॉप्टर उड़ान के लिए 30 साल का करार किया है।

ताजमहल से गोवर्धन, मथुरा की एयर सफारी

इस हवाई सफारी में आगरा का ताजमहल और अन्य स्मारकों के साथ-साथ गोवर्धन और मथुरा की हवाई परिक्रमा भी शामिल रहेगी। नए साल पर पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए आगरा, मथुरा, नोएडा तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो जाएगी। इधर इनर रिंग रोड स्थित एत्मादपुर मथुरा में आगरा का हेलीकॉप्टर तैयार है। 5 करोड़ की लागत से 2 एकड़ में बने इस हेलीपोर्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Primeminister narandra modi) ने 2019 में किया था। गोवर्धन में 11 एकड़ में बना हेलीपोर्ट है। हेलीकॉप्टर से गोवर्धन और मथुरा की हवाई परिक्रमा की सुविधा मिलेगी। धार्मिक स्थलों पर पहली बार हवाई दर्शन और परिक्रमा की शुरुआत मथुरा से होगी।

प्रतिमा का होगा शिलान्यास

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जयंती पर 25 दिसंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ उनकी जन्मस्थली बटेश्वर तीर्थ धाम पहुंचेंगे। यहां वे वाजपेई जी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके बाद करीब 100 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। CM के आगमन को लेकर जिले के अफसर समेत जनप्रतिनिधि बटेश्वर तीर्थ धाम की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button