ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

3 दिन बाद विमान को फ्रांस से उड़ान भरने की मिली इजाजत, मानव तस्करी के संदेह पर फ्रांस में रोका गया था विमान

France: एयरबस A340 गुरुवार को दुबई से उड़ान भरकर निकारागुआ जा रही थी. इस बीच विमान फ्यूल भरवाने के लिए फ्रांस के एक छोटे से एयरपोर्ट वैट्री पर रुका था. तभी फ्रांस की पुलिस को एक जानकारी मिली कि विमान में सफर कर रहे भारतीय मानव तस्करी का शिकार बनने जा रहे हैं. फ्रांस की पुलिस ने मानव तस्करी के संदेह पर विमान को रोक लिया था. विमान में लगभग 300 से अधिक भारतीय सफर कर रहे थे. 2 दिन से फ्रांस में फंसे भारतीय अपने घर वापस जाने को लेकर बेताब थे. इस बीच एक बहुत ही अच्छी खबर आई है कि सोमवार को अधिकतर भारतीय अपनी यात्रा फिर से शुरू कर पाएंगे. स्थानीय मीडिया के मुताबिक विमान को उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई है.

Also Read: Latest Hindi News France News । News Today in Hindi

बीते गुरुवार को एयरबस A340 अपने निर्धारित समय पर दुबई से उड़ान भरकर निकारागुआ जा रही थी. फ्लाइट में कुल 303 भारतीय बैठकर सफर कर रहे थे. फ्यूल भरवाने के लिए विमान फ्रांस के एक छोटे से एयरपोर्ट वैट्री पर रुका गया. इस बीच फ्रांस पुलिस को एक जानकारी मिली कि विमान में बैठकर सफर कर रहे भारतीय मानव तस्करी का शिकार बनने जा रहे हैं. इसके बाद वैट्री एयरपोर्ट पर फ्रांस पुलिस की टीम पहुंच गई और उड़ान भरने से पहले विमान को रोक लिया. तब से रोमानिया में स्थित लीजेंड एयरलाइंस का विमान पेरिस से करीब 150 किलोमीटर पूर्व में वैट्री एयरपोर्ट पर रुका हुआ था. यात्रियों में 11 नाबालिग भी शामिल थे. फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक फ्रांस के न्यायाधीशों ने अनियमितताओं की वजह से 300 से ज्यादा यात्रियों की सुनवाई रद्द करने का फैसला किया है. वहीं इससे पहले सभी यात्रियों को फ्रांस की अदालत में पेश किया गया. जहां सभी यात्रियों को हिरासत में रखने की अधिकतम अवधि पर चर्चा हुई.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

4 न्यायाधीशों ने सभी यात्रियों से उनकी यात्रा के उद्देश्यों की पुष्टि करने के लिए पूछताछ की इसके साथ ही सभी यात्रियों से बात करने के लिए 2 दिन का समय दिया है. लंबी पूछताछ के बाद एक फ्रांसीसी अदालत ने बीते रविवार को कहा कि विमान अब आगे की उड़ान भरने के लिए स्वतंत्र है. फ्रांस की तरफ से बताया गया है कि यात्रियों को भारत भेजा जाएगा. भारतीय अधिकारियों की तरफ से अभी तक इसकी पुष्टि करने की कोई खबर या बयान सामने नहीं आया है. 303 यात्रियों के साथ फ्रांस के एयरपोर्ट पर ये विमान 3 दिन तक फंसा रहा. विमान में सवार ज्यादातर यात्रियों में भारतीय मूल के हैं. विमान को रोके जाने के बाद फ्रांस के पुलिस अधिकारियों ने वेट्री एयरपोर्ट पर बने एक बड़े हॉल में सभी यात्रियों को रोक कर रखा था. पुलिस और दूसरे अधिकारियों ने कई यात्रियों और क्रू के सदस्यों से काफी लंबी पूछताछ की गई. इसके साथ साथ विमान चालक दल के सभी सदस्यों से भी पूछताछ की गई. पूछताछ पूरा होने के बाद सोमवार को उन्हें उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

विमान रोके जाने की सूचना मिलने के बाद मौके पर भारतीय दूतावास के अधिकारी पहुंचकर हालात की जानकारी ली. इसके बाद एयरलाइंस की तरफ से वकील मौके पर फ्रांस पहुंचे. कंपनी की वकील लिलियाना बाकायोको ने तस्करी में किसी तरह की संलिप्तता को बेबुनियाद बताया. फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसके कर्मचारी हवाई अड्डे पर मौजूद रहे थे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विमान में सवार लगभग 10 यात्रियों ने फ्रांस के अफसरों से शरण मांगी थी. जिसके बाद फ्रांसीसी अफसरों को मानव तस्करी का शक हुआ और सभी को हिरासत में ले लिया. फ्रांस के अफसरों ने जानकारी देते हुए बताया कि विमान के यात्रियों में 11 यात्री नाबालिग हैं. जिनके साथ कोई अभिभावक नहीं है. फ्रांस के अधिकारियों की तरफ से ये साफ नहीं किया गया है कि उनको मानव तस्करी से जुड़ा कोई सबूत मिला है या नहीं.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button