उत्तर प्रदेशन्यूज़

 मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

chief secretary news: मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में ऊर्जा, प्राविधिक शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य आदि विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई व जन शिकायतों के समयबद्ध व गुणवत्तापरक निस्तारण हेतु आवश्यक निर्देश दिये गये। 

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि जन शिकायतों का प्रभावी निस्तारण और शिकायतकर्ता की संतुष्टि शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल हैं। शिकायतों का समाधान करना ही पर्याप्त समाधान नहीं, शिकायतकर्ता को संतुष्ट होना चाहिए। आईजीआरएस में असंतुष्ट फीडबैक देने वाले शिकायतों की वरिष्ठ अधिकारी स्वयं नियमित समीक्षा करें, थाना दिवस और तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों का भी रिव्यू करें।

उन्होंने कहा कि असंतुष्ट शिकायतकर्ताओं से अधिकारी सीधे संवाद कर उनकी समस्यायों का निस्तारण करायें।

शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण नहीं होने पर भ्रष्टाचार बढ़ता है। शिकायतकर्ता को अपनी समस्या का समाधान कराने के लिए कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़े। शिकायतों के निस्तारण में इनोवेटिव और टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाए।

ओवर लोडिंग के संबंध में उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग सड़क दुर्घटनाओं के कारणों में से एक है। वाहनों में क्षमता से अधिक लोड होने पर कई बार वाहन अनियंत्रित होकर पलट जाते हैं। वाहनों में क्षमता से अधिक लोड होने से सड़क मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। परिवहन विभाग द्वारा दिनांक 8 जून, 2023 से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत ओवरलोडिंग करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाए। ओवरलोडिंग पर पूर्णतः अंकुश लगाया जाए। खनन क्षेत्र के जनपदों में गठित टास्क फोर्स को पूर्णतः क्रियाशील करते हुए निरंतर प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही की जाए।

उन्होंने कहा कि बिना नंबर प्लेट व अवैध नंबर प्लेट वाले वाहनों पर भी कड़ी कार्यवाही की जाए।

जहां से खनन हो रहा है, वहीं से ओवरलोडेड वाहन को निकलने से रोका जाए। प्रदेश से बाहर से आने वाले ओवरलोडेड वाहनों पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए प्रभावी रणनीति तैयार की जाए।

ऊर्जा विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी नियमित समीक्षा कर सुनिश्चित कराएं कि बेवजह बिजली की कटौती न हो। ट्रांसफार्मर के फुंकने और बिजली के तार टूटने जैसी समस्याओं का अविलंब निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए।

उन्होंने बताया कि प्राविधिक शिक्षा परिषद द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षा दिनांक 28 जून, 2023 से 20 जुलाई, 2023 के मध्य प्रस्तावित हैं। यह परीक्षा 285 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी, इस परीक्षा में 2,82,788 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को नकलविहीन और पारदर्शिता के साथ संपन्न कराया जाए। परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराया जाये। बारिश के मौसम में अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पहुंचने में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

हीट वेव की समीक्षा दौरान उन्होंने कहा

हीट वेव को लेकर जिला प्रशासन विशेष रूप से सतर्क रहें। सार्वजनिक स्थलों पर प्याऊ लगवाएं जाएं। लोगों को हीट वेव से बचाव के लिए ‘क्या करें या क्या न करें’ का व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाए। जिलाधिकारी हीट स्ट्रोक से बचाव को लेकर सभी पीएचसी सहित अन्य अस्पतालों में आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता एवं शीतल पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। हीट स्ट्रोक के मरीजों को तत्काल चिकित्सकीय सुविधा मुहैया करायी जाए। समस्त चिकित्सा इकाईयों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु जनरेटर की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 जुलाई से 31 जुलाई, 2023 तथा दस्तक अभियान 17 जुलाई से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिनांक 12 जून, 2023 को जारी कर दिए गए हैं, दिशा निर्देशों के अनुरूप एक्शन प्लान तैयार कर लिया जाए। नियमित अनुश्रवण कर अभियान को सफल बनाया जाए। बारिश के मौसम में वेक्टर जनित बीमारियों के फैलने की प्रबल संभावना रहती है, इसलिए अभियान में इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। दिनांक 1 जुलाई को अभियान के लॉन्च में जनप्रतिनिधियों को अवश्य आमंत्रित किया जाये।

उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों द्वारा समीक्षा कर ली जाए कि सभी गौ आश्रय स्थलों में पशुओं के लिए चारा व पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो। जंगल में पशुओं व पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था रहे। सार्वजनिक स्थानों पर पानी एवं छाया की व्यवस्था की जाए और पक्षियों के लिए छोटे बर्तन में पानी व दाना रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा भ्रमण के दौरान गौ आश्रय स्थलों का निरीक्षण भी किया जाए और गौ आश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं का नियमित मॉनिटरिंग की जाए।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की 08वीं वर्षगांठ पर पीएमएवाई-अभियान 16 जून से 25 जून, 2023 तक अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में समस्त लंबित कार्यों का निस्तारण कर योजना में गति लायी जाये। उन्होंने नवसृजित निकायों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत यथाशीघ्र डीपीआर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली निकायों एवं जनपदों को पुरस्कृत किया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में फंड की कमी नहीं हैं, नियमित अनुश्रवण कर परियोजनाओं को समय से पूरा कराया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्तर प्रदेश सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त करे।

उन्होंने बताया कि जिला अधिकारियों के सहयोग से पीएम स्वनिधि में उत्तर प्रदेश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। माह मई, 2023 में डिजिटली एक्टिव वेंडर्स द्वारा 31 करोड़ से अधिक डिजिटल ट्रांजेक्शन हुए हैं। उन्होंने कहा कि पी0एम0स्वनिधि के अंतर्गत बैंकों द्वारा वापस किए गए ऋण आवेदनों की जांच कराकर इनका निस्तारण कराया जाये।

उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियों द्वारा दिये गये प्रस्तुतीकरण की प्रशंसा करते हुये कहा कि मियावाकी फॉरेस्ट की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है, इसलिए मियावाकी फॉरेस्ट को बढ़ावा देने के लिये कार्य किये जायें। पुरानी विलुप्तप्राय नदियों, तालाबों और जलस्रोतों के संरक्षण के लिए प्रयास किये जाएं। जनपदों में विकसित की जा रही एस्ट्रो लैब व रोबोटिक लैब का अन्य स्कूल के विद्यार्थियों को भ्रमण कराया जाये। भ्रमण से प्राप्त अनुभव को छात्रों से लिपिबद्ध करवाया जाये। लर्निंग आउटकम बढ़ाने के लिये क्विज कंपटीशन करायें।

इससे पूर्व, जिलाधिकारी महोबा ने ‘प्राथमिक एवं उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विकसित देश बनाने हेतु वैज्ञानिक चिन्तन, जागरूकता अनुभव एवं प्रयोग सहित कौशल विकास’ विषय पर प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि जनपद महोबा में 20 विद्यालयो में एस्ट्रो लैब व रोबोटिक लैब संचालित है, जिनमें अध्ययनरत विद्याािर्थयों को आधुनिक तकनीकी शिक्षा प्रदान की जा रही है। 40 परिषदीय विद्यालयो में कक्षा 1 से 2 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को डिजिटल लर्निंग टच टेबिल के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जा रही है। 51 परिषदीय विद्यालयों की सभी कक्षाओं को फुल स्मार्ट बनाया जा चुका है। इन प्रयासों से महोबा ने मई, 2023 में कायाकल्प रैंकिंग में 26वां स्थान प्राप्त किया है और विद्यार्थियों की उपस्थिति में भी सुधार आया है।

      जिलाधिकारी बस्ती ने ‘मृत प्राय झीलों, नदियों का संरक्षण, पुनरोद्धार’ विषय पर प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि ‘कैच द रेन’ अभियान से प्रेरणा लेकर विभिन्न विभागों के कन्वर्जन से कार्ययोजना तैयार की गई है। प्रथम चरण में पचवस झील, कनेथू बुजुर्ग झील, मनोरमा नदी के संरक्षण एवं पुनरोद्धार का कार्य प्रारंभ किया गया है। जनपद में 269 कूपों का जीर्णोंद्धार कार्य कराया गया है। झील को राज्य व राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

बैठक में अपर मुख्य सचिव प्राविधिक शिक्षा श्रीमती कल्पना अवस्थी, अपर मुख्य सचिव परिवहन श्री एल0वेंकटेश्वर लू, चेयरमैन यूपीपीसीएल श्री एम0देवराज, प्रमुख सचिव नियोजन श्री आलोक कुमार, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री पार्थसारथी सेन शर्मा, सचिव गृह श्री बी0डी0पालसन, निदेशक सूडा डॉ0 अनिल कुमार, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री प्रथमेश कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button