क्राइमट्रेंडिंग

चीन के एक रेस्तरां में गैस विस्फोट होने सें 30 से ज्यादा लोगों की मौत

China Restaurant Explosion: चीन में एक दर्दनाक हादसा देखने को मिला है जहां एक रेस्तरां में भयानक विस्फोट हो गया, जिसके कारण 31 लोगों की मौत हो गई। और 7 लोग घायल हो गए हैं।

धमाके से 31 लोगों की मौत
जानकारी के मुताबिक बता दें चीन के एक रेस्तरां में हुए धमाके से 31 लोगों की मौत हो गई। चीन के अधिकारियों ने 22 जून यानी गुरुवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी चीन के एक बारबेक्यू रेस्तरां में एक गैस विस्फोट के कारण यह बडा हादसा हुआ। इस धमाके में 7 लोग जख्मी हो गए। विस्फोट निंग्ज़िया हुई स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी यिनचुआन के भीड़भाड़ वाले इलाके में बुधवार की शाम 8.40 बजे हुआ। यह घटना तब हुई जब लोग आगामी ड्रैगन बोट फेस्टिवल का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए थे।

विस्फोट के कारण रेस्तरां को बुरी तरह नुकसान
चीन में यह राष्ट्रीय अवकाश है जिसमें नाव रेस और चावक के मोमो बनाए जाते हैं। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक विस्फोट के कारण रेस्तरां को बुरी तरह नुकसान हुआ है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उन्होंने एक तेज आवाज सुनी और इसके तुरंत बाद इलाके में एक गहरा काला घना धुआं फैल गया। इसके साथ ही आसपास रसोई गैस की गंध फैल गई। चेन नाम के एक प्रत्यक्षदर्शी ने अपने अनुभव बताते हुए कहा कि जब विस्फोट हुआ तब वह 50 मीटर की दूरी पर थी। उसने 2 वेटरों को बिल्डिंग से बाहर निकलते हुए देखा। इनमें से 1 तुरंत जमीन पर बेहोश होकर गिर गया था.

बचाव अभियान हुआ खत्म
रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटना के तुरंत बाद अधिकारियों ने खोज और बचाव अभियान की शुरुआत की जो गुरुवार की सुबह खत्म हुआ। चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने खोज और बचाव प्रयासों के पूरा होने की पुष्टि की है। इसके साथ ही विस्फोट के कारणों का पता लगाया जा रहा है। हालांकि चीन में इस तरह की औद्योगिक दुर्घटनाएं सामान्य हैं। इसके पीछे की वजह अपर्याप्त मॉनिटरिंग, भ्रष्टाचार और कंपनियों की ओर से लागत में कटौती कर पर्याप्त सुरक्षा उपाय न देना है।

पहले भी हुई हैं ऐसी घटनाएं
चीन में हाल के महीनों में कुछ इसी तरह की घटनाएं देखने को मिली हैं। मई दिवस की छुट्टियों के दौरान एक पेट्रोकेमिकल संयंत्र में विस्फोट के दौरान 9 लोगों की जान चली गई थी। जबकि 3 लोग एक हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुए थे। इसके अलावा फरवरी में एक कोयला खदान के ढहने से 53 मंगोलियाई खनिकों की जान चली गई थी। साल 2022 नवंबर में भी एक कंपनी में आग लग गई थी, जिसमें 38 लोगों की मौत होने की सूचना मिली थी

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button