न्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

जानिए आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी बड़े स्तर पर नौकरशाहों को क्यों मैदान में उतरना चाहती है ?

Political News: आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी बड़े पैमाने पर नौकरशाहों को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। बीजेपी ऐसे आईएएस और आईपीएस की खोज कर रही है जो ईमानदार भी हों और जिनकी पहचान जनता के बीच में हो। इस काम को अंजाम देने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष और सचिव विनोद तावड़े देश भर का दौरा भी कर रहे हैं। बीजेपी की सबसे ज्यादा चुनौती महाराष्ट्र को लेकर है। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना साथ मिलकर चुनाव लड़े थे और महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से 42 सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन अब सारे समीकरण बदल चुके हैं। महाराष्ट्र में बीजेपी के खिलाफ महा अघाड़ी तैयार है और बीजेपी की मुश्किलें बढ़ी हुई है। ऐसे में बीजेपी की रणनीति यह है कि पुराने चेहरों की जगह नए चेहरों को मैदान उतार कर विपक्ष को चुनौती दी जाए। बीजेपी बड़े स्तर पर महाराष्ट्र में उम्मीदवारों को बदलने जा रही है।

खबर के मुताबिक कोई दर्जन भर उम्मीदवार बीजेपी बदलने को तैयार है।
जानकारी मिल रही है कि बीजेपी कई राज्यसभा सदस्यों को भी मैदान में उतरने जा रही है। मकसद यही है कि जो चुनाव जीत सकें उन्हें टिकट दिया जायेगा। कई मौजूदा सांसदों को इस बार टिकट नहीं मिलेगा यह तय माना जा रहा है। खबर के मुताबिक पूनम महाजन और गोपाल शेट्टी को टिकट नहीं मिलने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में बीजेपी नौकरशाहों को मैदान उतरने को तैयार है। अभी तक तीन नौकरशाहों पर बीजेपी की नजर टिकी हुई है। महाराष्ट्र के पूर्व आईएएस प्रवीण परदेसी ,राधेश्याम मोपलवार और पूर्व कमिश्नर परमवीर सिंह को टिकट देने की बात हो रही है।


खबर के मुताबिक बीजेपी ने अपने 22 सांसदों के काम का विश्लेषण किया है।
इसमें से फिलहाल आठ सांसदों को टिकट नहीं मिलेगा। इसके साथ ही कई और सांसदों का विश्लेषण किया जा रहा है। खबर के मुताबिक करीब ऐसे 13 सांसद है जिन्हे टिकट से बेदखल किया जा सकता है। पार्टी अब ऐसे चेहरे की तलाश कर रही है जो नए हों और चर्चित भी। अभी तक जिन तीन नमो की चर्चा हो रही है इसमें पहला नाम परवीन परदेसी का है। परदेसी अभी नीति आयोग के साथ काम कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि इन्हे विदर्भ से मैदान में उतारा जा सकता है। परदेसी काफी चर्चित अधिकारी रहे हैं .जब लातूर में भूकंप आया था तो उन्हें काफी बेहतर काम किया था। परदेसी मुख्य सचिव के भी दावेदार थे लेकिन अंतिम समय में चूक गए।

महाराष्ट्र के लिए जो दूसरे अधिकारी पर बीजेपी की नजर टिकी है उनमे से एक हैं राधेश्याम मोपलवार।
हालांकि इस राधेश्याम पर शिंदे शिवसेना की भी नजर है। कहा जा रहा है कि राधेश्याम को हिंगोली या परभणी सीट से मैदान में उतारा जा सकता है। ये काफी बेहतर काम कर चुके हैं और महाराष्ट्र में यह नाम काफी जाना पहचाना है। तीसरे नाम है परमवीर सिंह। परमवीर मुंबई पुलिस कमिश्नर रह चुके हैं। ये बीजेपी के नजदीकी भी हैं। हालांकि इन पर कई आरोप भी लगे हुए हैं लेकिन उन्हें क्लीन चिट मिल चुका है। परमवीर को बीजेपी महाराष्ट्र की बजाय हरियाणा या राजस्थान के किसी गुर्जर बेल्ट से मैदान में उतरने को तैयार है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button