करियरन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

JEE Mains 2023: JEE Advance-2023 का परीक्षा-रिजल्ट किस दिन होगा जारी?? यहां पढे महत्वपुर्ण डेट और डिटेल्स

JEE Advance-2023: JEE Advance 2023की संयुक्त प्रवेश एग्जाम 4-जून को 2-पारियों में खत्म हुई JEE Advance- 2023 पेपर-1 सुबह और पेपर-2 शाम को हुआ. दोनों एग्जाम में 51-51 प्रश्न पूछे गए. एजुकेशन एक्सपर्ट ने बताया कि साल-2022 के सापेक्ष साल-2023 JEE Advance 2023 के प्रश्न-पत्र में प्रश्नों की संख्या 108 से घटकर 102 कर दी गई है.

एक्सपर्ट ने आगे बताया कि साल 2023 में प्रत्येक विषय को 4 भागों में बांट कर प्रश्न पूछे गए थे. पेपर-1 में पैराग्राफ आधारित प्रश्न नहीं थे.लेकिन पेपर-2 में paragraph आधारित प्रश्न पूछें गए, JEE Advance 2023 का पेपर-1, 4 भागों में विभाजित था. केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथमेटिक्स सभी विषय में 17-प्रश्न पूछे गए. जानकारी के मुताबिक बता दें फिजिक्स में मैकेनिक्स, हीट-थमोर्डायनेमिक्स, ऑप्टिक्स और इलेक्ट्रोडायनेमिक्स से प्रश्न पूछे गए.

किस तरह रहा पेपर-पैटर्न
मैकेनिक्स इलेक्ट्रोडायनेमिक्स, हीट-थमोर्डायनेमिक्स और प्रैक्टिकल-फिजिक्स से प्रश्न पूछे गए. हीट एंड थमोर्डायनेमिक्स में indicator diagram और मैकेनिकल वर्क(mechanical work) से संबंधित प्रश्न पूछे गए. ऑप्टिक्स , मैकेनिक्स तथा इलेक्ट्रोडायनेमिक्स मल्टी कांसेप्चुअल क्वेश्चन(Electrodynamics Multi Conceptual Questions) पूछे गए.

केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स
परीक्षार्थियों के मुताबिक, मैथमेटिक्स का प्रश्न पत्र डिफिकल्ट और बडा रहा. केमिस्ट्री के प्रश्न पत्र में ऑर्गेनिक केमिस्ट्री और रिएक्शन मेकैनिज्म से संबंधित कई प्रश्न पूछे गए . in organic chemistry में केमिकल बॉन्डिंग और Malik Structures से संबंधित प्रश्न भी पूछे गए. गणित में कैलकुलस का पलड़ा भारी रहा. कैलकुलस में फंक्शन, लिमिट और differential equation से प्रश्न पूछे गए. वेक्टर्स और 3-D से पूछे गए प्रश्न भी स्तरीय थे. एक्सपर्ट कहते है अब परीक्षार्थियों की कटऑॅफ को लेकर अत्यधिक जिज्ञासा है, लेकिन इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि अभी तक वास्तविक प्रश्नपत्र सामने नहीं है.

अब आगे क्या ?
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक 9 जून 2023 को परीक्षार्थियों की रिकॉर्डेड रिस्पांस-शीट्स घोषित कर दी जाएंगी. प्रोविजनल उत्तर-तालिकाएं 11-जून को सुबह 10 बजे घोषित होगी विद्यार्थियों को प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर आपत्तियां दर्ज करने के लिए 11 जून सुबह 10 बजे से 12 जून शाम 5 बजे तक का समय दिया जाएगा.मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें 18 जून को final answer sheet के साथ ही JEE Advance-2023 का परीक्षा-रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा

IIT में एडमिशन के लिए छात्र- छात्राओ का कक्षा 12वीं में 75% नंबर होना अनिवार्य है. अगर इससे कम नंबर इंटरमीडिएट में आया, तो स्टूडेंट्स का प्रवेश IIT में नहीं होगा. सुप्रीम कोर्ट ने IIT मे एडमिशन के लिए 75% अनिवार्य एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने IIT मे एडमिशन के लिए 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 75% अंकों की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के खिलाफ चंदन कुमार और अन्य की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई की ओर याचिका को खारिज कर दिया. न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया( Sudhanshu Dhulia) और न्यायमूर्ति K V विश्वनाथन की अवकाशकालीन पीठ ने कहा कि यह शर्त पहले भी थी और वह इस केस में हस्तक्षेप करने के इच्छुक नहीं है.

(supreme court) ने यह शिक्षा से जुड़ा केस बताया हैं और इस मुद्दे को विशेषज्ञों(expert) पर छोड़ देना चाहिए. याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वकील ने कहा कि स्टुडेंटस को कोविड-19(Covid-19) महामारी के दौरान छूट दी गई थी और उन्हीं छात्रों के पास अब प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों( reputed engineering institutes)में एडमिशन लेने के लिए परीक्षा पास करने की अधिक संभावनाएं हैं.

इस वर्ष जारी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस ब्रोशर के मुताबिक IIT में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75 % अंक प्राप्त करना अनिवार्य हैं. वहीं बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक अन्य मामले में एक 18 वर्षीय युवक को राहत देने से इनकार कर दिया, जो तकनीकी खराबी के कारण संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस के लिए ऑनलाइन फॉर्म (online form)जमा करने में विफल रहा.

जानकारी के मुताबिक बता दें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) में एडमिशन के लिए स्टुडेंटस को जेईई मेन यानी (Joint Entrance Examination ) और JEE Advance 2023 परीक्षा को क्रैक करना होता है.jee mains की परीक्षा हो चुकी और अब JEE advanced की परीक्षा होनी बाकी है. जिन छात्रों ने JEE Advanced 2023 के लिए अप्लाई किया है, JEE Advanced परीक्षा में शामिल होने के साथ इन छात्रों को एडमिशन के लिए इस साल के लिए निर्धारित कट-ऑफ(cut-off) के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करना होगा. आपको बता दे 15,000 या उससे कम रैंक (Rank) हासिल करने वाले छात्रों को भी IIT में एडमिशन(admission) मिलता है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button