खेलदिल्लीन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

गृहमंत्री शाह से मिले पहलवान ,क्या मिलेगा बेटियों को न्याय ?

Wrestlers News Delhi: गृहमंत्री अमित शाह से पहलवानों की मुलाकात हुई है। पहलवानों की तरफ से बजरंग पुनिया ,साक्षी मलिक और विनेश फोगट शाह के आवास पर मुलाकात करने पहुंचे थे। खबर के मुताबिक तीनो पहलवानो से शाह की लम्बी बात हुई है। शाह ने बातें सुनी लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। खबर के मुताबिक शाह ने बस यही कहा है कि पूरी मामले पर हम नजर रखे हुए हैं और पहलवानों को निराश होने की जरूरत नहीं है। ये खबर सूत्रों के हवाले से सामने आयी है।बता दें कि पहलवानो की लड़ाई लम्बे समय से चल रही है।

पहली बार पहलवानों से शाह ने मुलाकात की है।

इस मुलाकात का आगे क्या प्रभाव होना है इसे देखना बाकी है। पहलवान बीजेपी सांसद और कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। पहलवानो ने सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। उनके खिलाफ दो एफआईआर भी दर्ज है। एक एफआईआर पोस्को कानून के तरह भी दर्ज किया गया है। लेकिन अभी तक सिंह की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
28 मई को पहलवानो के साथ बुरा व्यवहार भी किया गया।

एक तरफ नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह चल रहा था और दूसरी तरफ दिल्ली पुलिस जंतर मंतर से पहलवानो को बुरी तरह से खींचकर बहार कर रही थी। कई पहलवान इसमें घायल भी हुए ,कई पहलवान महिलाओं की हालत देखकर देश शर्मसार भी हुआ था। इस खबर की कहानी विदेशी अखबारों में छपी और इस कांड की भर्त्सना की गई। बात में पहलवानों ने आजिज आकर अपने मेडल्स को गंगा में बहाने का निर्णय लिया और वे हरिद्वार पहुँच गए। उन्होंने कहा कि हमारे लिए इस देश में अब कुछ भी नहीं बचा है। न्याय की कोई उम्मीद नहीं है। ऐसे में इस मेडल को गंगा में बहा देना ही ठीक होगा। देश में हंगामा मचा और फिर किसान नेता नरेश टिकैत हरिद्वार पहुंचकर पहलवानों को वापस लाया और एक सप्ताह में न्याय दिलाने की बात कही। इस बीच कई जगह किसानो और खाप की पंचायत हुई है। बेटियों को न्याय दिलाने के लिए अब 9 तारीख तय की गई है। खापों ने साफ़ तौर पर कहा है अगर 9 तारीख तक सरकार न्याय नै देती है तो किसान कोई अगला कदम उठाएंगे

और फिर जो होगा उसकी जिम्मेदारी बृजभूषण सिंह की होगी।
उधर पूर्व राज्यपाल मलिक ने भी ऐलान किया है कि बीजेपी को चुनाव में हराना जरुरी है। उन्होंने कहा है कि बेटियों को अब राजस्थान चुनाव में बीजेपी के खिलाफ अपनी आवाज उठाने की जरूरत है। चुनाव में हराकर ही बीजेपी को सबक सिखाया जा सकता है। बीजेपी को भी लग रहा है कि पहलवानों के मामले में पार्टी के खिलाफ बहुत से लोग उतर रहे हैं। बीजेपी को यह भी लग रहा है कि अगर समय से पहले इस मामले गया तो चुनाव में इसके प्रभाव होंगे। खासकर पश्चिमी यूपी ,राजस्थान और हरियाणा के साथ ही दिल्ली ,पंजाब में भी अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हानि हो सकती है। बीजेपी अब अलर्ट हो गई है। इधर जिस तरह से राहुल गाँधी अमरीका में बीजेपी और केंद्र सरकार पर लगातार हमला कर रहे हैं

उससे भी बीजेपी की परेशानी बढ़तीजा रही है।
जानकार कह रहे हैं कि पीएम मोदी की इस महीने अमेरिका की यात्रा है। वे स्टेट गेस्ट बनकर अमेरिका जा रहे हैं। उनको लेकर अमेरिका में कई तरह की तैयारी भी चल रही है। वे संसद में भाषण भी देना है और रात्रि भोज में ही भाग लेना है। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी से पहलवानों के मामले में भी सवाल पूछे जा सकते हैं। और ऐसा हुआ तो खेल खराब हो सकता है। ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम मोदी के अमेरिका जाने से पहले सरकार इस मसले को ख़त्म करना चाहती है। शाह और पहलवानो की मुलाकात को इसी सन्दर्भ में देखा जा सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button