ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

High Blood Pressure: पीढियों से चली आ रही समस्या हाई ब्लड प्रेशर से मिलेगा निजात, अपनाएं ये नियम

नई दिल्ली: हाई ब्लड प्रेशर यानि हाईपरटेंशन आजकल हर घर की आम बीमारी बन गई. दुनियाभर में हाई बीपी पैर पसार रहा है. हर घर में एक से दो सदस्य इस बीमारी को झेल रहे है. लेकिन लोग इस बीमारी को खत्म करने के  लिए दवा खाना शुरु कर देते है और दवा उनके कई हिस्सों पर भी प्रभाव डालती है, जिससे बॉडी के कई अंग खराब होने का भी डर रहता है.

ways to lower blood pressure fast - Online Discount Shop for Electronics,  Apparel, Toys, Books, Games, Computers, Shoes, Jewelry, Watches, Baby  Products, Sports & Outdoors, Office Products, Bed & Bath, Furniture, Tools,

बता दें कि जब हार्ट को बल्ड पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है या धमनियां छोटी हो जाती है तो यह स्थिति हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की होती है. हाई बीपी हार्ट फेलियर, स्ट्रोक का भी कारण बन सकता है. हाई बीपी को खान पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है या लाइफस्टाइल में सुधार करके भी कम किया जा सकता है. बीपी हाई की समस्या को हल्के में न लें क्योंकि कभी- कभी यही बीमारी खतरनाक बन जाती है कुछ मामलों में यह दिल का दौरा, हार्ट फेल, स्ट्रोक, डिमेंशिया का कारण भी बन सकता है. लाइफस्टाइल बीपी की समस्या में अहम भूमिका निभाती है, इसलिए एक्सपर्ट भी लाइफस्टाइल सुधारने की सलाह देते है. बीमारी से बचने के लिए हो सकें तो खुद को दवा से दूर रखें.

How To Lower Blood Pressure – Forbes Health

यहां पढ़ें- कोरोना के आंकड़ों में आई गिरावट, लेकिन बरतें सावधानी

सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg तक होता है. 120 से 140 सिस्टोलिक और 80 से 90 डायस्टोलिक के बीच ब्लड प्रेशर को प्री-हाइपरटेंशन माना जाता है और 140/90 से अधिक को हाई ब्लड प्रेशर के रूप में माना जाता है. उम्र के मुताबिक इसकी रेंज बदलती रहती है. कुछ एक्सपर्ट का मानना हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बिना मेडिशिन के सही किया जा सकता है. बस इसके लिए सावधानी और नियम संयम से रहना बरतना जरूरी है और उचित खान-पान भी महत्वपूर्ण है.

हाई ब्लड प्रेशर में इन नियमों का करें पालन

पालक

पालक को आप अपनी डाइट में सब्जी, जूस और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. पालक में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Diet for hypertension: 5 key foods to add to your diet, 4 to avoid for high  blood pressure | Express.co.uk

टमाटर

टमाटर को हर घर में लगभग हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर को सब्जी, सलाद और जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

गाजर

गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. गाजर में अन्य कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

अजवाइन

अजवाइन में विटामिन के, विटामिन बी6, फोलेट, पोटैशियम और फाइबर अधिक होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. हाई बीपी में आप आजवाइन का पानी पी सकते हैं.

वजन कम करें  

वजन बढ़ने पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. वहीं अधिक वजन होने से सोते समय सांस लेने में कठिनाई होती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका वजन कम करना है.

Lowering Your Blood Pressure - 24 Mantra

नमक कम खाएं

खाने में नमक कम खाने से ब्लड प्रेशर तो कम होगा ही बल्कि हार्ट हेल्थ को सुधारने में भी मदद मिलेगी. अगर कोई डाइट में नमक कम लेता है तो उसके ब्लड प्रेशर में लगभग 5 से 6 मिमी एचजी तक की कमी आ सकती है.

रोजाना एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर कम करने में काफी मदद मिल सकती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, हर हफ्ते करीब 150 मिनट की एक्टिविटी या रोजाना करीब 30 मिनट की एक्टिविटी से ब्लड प्रेशर में कमी देखी जाती है.

Diet & Exercise Tips for High Blood Pressure

शराब की मात्रा सीमित करें

अक्सर शराब को स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता. अगर पुरुष शराब की मात्रा को 2 ड्रिंक तक सीमित करते हैं तो भी उन्हें ब्लड प्रेशर कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button