ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के दूसरे दिन तहखाने में मिली सुरंग ! हिन्दू पक्ष को मिले कई महत्वपूर्ण सबूत !

वाराणसी: सीनियर डिवीजन कोर्ट के आदेश पर गौरी श्रृंगार विवाद में ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के दूसरे दिन रविवार को तहखाने के चार कमरों, मस्जिद की मीनारों, गुम्बद और मस्जिद के पास के तालाब को सर्वे किया गया। दो दिवसीय सर्वे का काम पूरा किया जा चुका है। सर्वे के दौरान हिन्दू और मुस्लिम पक्ष के लिए 28-30 लोग मौजूद रहे। हिन्दू पक्ष का कहना है कि सर्वे में हमारी उम्मीद कहीं अधिक हिन्दू धर्म-संस्कृति से संबंधित सबूत मिले हैं।

सर्वे का कार्य सुबह आठ बजे से दोपहर बारह बजे तक बिना किसी व्यवधान के शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। सूत्रों ने कोर्ट कमीशन द्वारा किये जा रहे सर्वे के दूसरे दिन तहखाने में सुरंग मिलने और मस्जिद के पास के तालाब में खंडित मूर्तियों के अवशेष और कई महत्वपूर्ण सबूत मिलने की बात बतायी जा रही है।

अयोध्या की राह काशी: अब सामने आएगी ज्ञानवापी मस्जिद की सच्चाई - Saksham  News India

बता दें कि सीनियर डिवीजन कोर्ट के आदेश पर कोर्ट कमिश्नर के नेतृत्व में दोबारा ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के पहले दिन शनिवार को सर्वे का पचास फीसदी काम पूरा कर लिया गया था। वाराणसी कोर्ट ने कोर्ट कमीशन गठित करके सर्वे के लिए कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा, सहायक कमिश्नर विशाल कुमार सिंह और एक अन्य सहयोगी को नियुक्त किया था।

और पढ़ें- ‘वहां हमारी कल्पना से बहुत कुछ ज्यादा है” ज्ञानवापी सर्वे के बाद बोले हिंदू पक्ष के जितेंद्र सिंह बिसेन

डिवीजन कोर्ट ने कोर्ट कमीशन को आदेशित किया था कि वह ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से संबंधित सभी फोटो, वीडियो और सर्वे रिपोर्ट 17 मई से पहले ही कोर्ट में प्रस्तुत करें। हालांकि तीन दिन पूर्व वाराणसी की अंजुमन-ए-इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे रुकवाने के सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी, जिस पर मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने सर्वे रोकने के लिए तत्काल कोई भी आदेश देने से इंकार कर दिया था।

ज्ञानवापी सर्वे का आज दूसरा दिन: हंगामे की आशंका में भारी फोर्स तैनात, बाहर  सुरक्षा के 3 घेरे बनाए गए


news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button