Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बिहारराजनीतिराज्य-शहर

Bihar Politics News Live Today Hindi: क्या बिहार में बड़ा खेल करने वाली है बीजेपी ?

Bihar Politics | Bihar News Today Hindi | Bihar News Live

Bihar Politics News Live Today Hindi: बीजेपी में बहुत कुछ बदलता जा रहा है। मौजूदा स्थिति यह है कि चाहे जैसे भी हो बीजेपी बिहार (Bihar News Today Hindi) की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। राजद और कांग्रेस से 6 विधायक बीजेपी के साथ जुड़ने के बाद बीजेपी राज्य की सबसे बड़ी पार्टी हो गई है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या बीजेपी (Bihar Politics) अब खुद ही सरकार बना सकती है ? क्या बीजेपी अपना मुख्यमंत्री बनाने की हालत में है ? हालांकि अभी भी बीजेपी को करीब 30 विधायकों की जरूरत है लेकिन यह भी खबर आ रही है कि जदयू के दो दर्जन से ज्यादा विधायक बीजेपी (BJP)के संपर्क में है। इसके साथ ही करीब आठ विधायक कांग्रेस (Bihar Politics) के भी बीजेपी के संपर्क में है। कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि अभी भी राजद के कुछ और विधायक टूट सकते हैं। यही वजह है कि बीजेपी अब बिहार में कोई बड़ा खेल करने को तैयार है।
खबर ये है कि नीतीश कुमार के फिर से बीजेपी के संग चले जाने के बाद भी बीजेपी नेता (Bihar Politics) और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने अपनी पगड़ी नहीं खोली है। उन्होंने पहले कसम खाई थी कि नीतीश को गद्दी से हटाकर ही पगड़ी खोलेंगे। ऐसे में अब सवाल यह भी हो रहा है कि क्या बीजेपी अब (Bihar News Today Hindi) कोई बड़ा खेला करने को तैयार है। ऐसा होता है तो नीतीश की राजनीति क्या होगी यह देखने की बात हो सकती है।


उधर पीएम मोदी (PM Modi) कल दो तारीख को बिहार की यात्रा (Bihar News Today Hindi) पर जा रहे हैं। वे कई योजनाओं की घोषणा करने बिहार जा रहे हैं। कहा तो यह भी जा रहा है कि मोदी के साथ मंच पर नीतीश कुमार भी हो सकते हैं। ऐसा हो भी सकता है और नहीं भी। इधर यह भी खबर आ रही है कि नीतीश कुमार का मन अब फिर से डोलने लगा है। वे जिस शर्त के साथ बीजेपी के संग गए थे बीजेपी ने अभी तक उनके शर्त को नहीं माना है। नीतीश ने (Bihar News Today Hindi) विधानसभा भांग करने की शर्त के साथ बीजेपी के साथ गए थे। लेकिन राजद ने (Bihar Politics) जब उनके शर्त को नहीं माना तो वे बीजेपी के साथ चले गए। अब बीजेपी जब उनके शर्त को नहीं मान रहे हैं तो वे फिर से महागठबंधन में वापसी कर सकते हैं। सच क्या है यह कोई नहीं जानता लेकिन बीजेपी और जदयू के बीच मधुर सम्बन्ध नहीं रह गए हैं।


अब सवाल है कि स्मार्ट चौधरी अपनी प्रतिज्ञा पर कायम है ? अगर ऐसी बात है तो उनकी प्रतिज्ञा कब पूरी होगी ? कहा जा रहा है कि इस दिशा में बीजेपी अब (Bihar News Today Hindi) आगे बढ़ती दिख रही है। अभी सभी जोड़ तोड़ के बाद बीजेपी की संख्या 84 तक हो गई है। राजद के पास अभी 75 विधायक है। इससे पहले राजद के (Bihar Politics) पास 79 विधायक थे। इसके साथ ही माझी की पार्टी के पास चार विधायक है और माझी बीजेपी के साथ जुड़े हुए हैं। ऐसे में बीजेपी के पास कुल 88 विधायक हो गए हैं। बीजेपी के पास एक निर्दलीय विधायक भी है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के कई विधायकों पर बीजेपी की नजर है। कुछ लोग तो यह भी कह रहे है कि कांग्रेस के दस विधायक अभी भी टूट सकते हैं। इसके साथ ही राजद के कुछ और विधायक टूट सकते हैं।
अब खेल यह है कि अभी जो विधान सभा अध्यक्ष है वे बीजेपी से हैं। कहा जा रहा है कि अब जो भी विधायक टूटकर बीजेपी के खेमे आ सकते हैं विधान सभा (Bihar News Today Hindi) अध्यक्ष ननद किशोर यादव उन्हें अलग गुट के रूप में मान्यता दे सकते हैं। ऐसे में बीजेपी के साथ कुछ और बीजेपी की संख्या सौ के नजदीक हो जाती है तो बीजेपी अपना (Bihar Politics) मुख्यमंत्री बनाने का खेल सकती है। और ऐसी हालत में जदयू नहीं मानती है तो जदयू टूट भी हो सकती है। जदयू के अधिकतर विधायक बीजेपी के संपर्क में है।
नीतीश कुमार (Bihar News Today Hindi) बीजेपी के इस खेल को समझ रहे हैं और पछता भी रहे हैं। वे अब जान गए हैं कि इस बार उनकी राजनीति सही निशाने पर नहीं लगी है। यही वजह है कि नीतीश अब बीजेपी से निकलने का बहाना खोज रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि नीतीश तीन तारीख को महागठबंधन (Bihar Politics) की रैली हो सकते हैं। और ऐसा हुआ तो जदयू के साथ बीजेपी क्या खेल करती है इसे देखना काफी दिलचस्प हो सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button