ट्रेंडिंगन्यूज़

भारतीय राजनीति में कई नेताओं को चढ़ा था इश्क का बुखार, जिनकी चर्चा आज भी हर ज़ुबान पर

नई दिल्ली: भारत में राजनेताओं का भी जीवन आम लोगों की तरह ही होती है. उनकी निजी जीवन और सार्वजनिक जीवन से बेहद ही अलग होता है. उनके निजी जीवन से  कई सच को लोग जानना चाहते हैं. लेकिन कई राजनीतिज्ञ अपने जिंदगी के सच को लोगों को बताने का  साहस नहीं कर पाते. फिल्म इंडस्ट्री जहां अपने पर्सनल लाइफ को लोगों से छिपाते हुए दिखाई देते है, वहीं नेता भी अपने निजी जिंदगी से लोगों को दूर रखते है.

देखा जाए तो ज्यादातर भारतीय राजनीति प्रेम के मामले में ईमानदार ही साबित हुए है. ज्यादातर जितने भी राजनेता ने प्रेम किया उन्होंने निभाया भी है. फिर चाहे वो मुलायम सिंह हो जिन्होंने साधना गुप्ता को अपनी पत्नी बनने का सम्मान दिया हो, या नारायण दत्त तिवारी हो जिन्होंने 70 साल पार की उम्र में शादी की हो. आइये हम आज आपको कुछ  राजनेताओं के प्रेम कथाओं से अवगत कराते है.

अखिलेश यादव- डिंपल यादव

ये राजनीति की सबसे खूबसूरत प्रेम कहानी है, जिनकी बॉन्डिंग काफी ज्यादा पसंद की जाती है. उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव की लव स्टोरी किसी फिल्म या परीकथा जैसी है. ऑस्ट्रेलिया से पढ़ कर लौट अखिलेश की मुलाकात उत्तराखंड के आर्मी परिवार की दूसरी बेटी डिंपल से लखनऊ विश्विद्यालय के एक कार्यक्रम में हुई थी. डिंपल वहां की छात्रा थी. ये मुलाकात दोस्ती से कब प्यार में बदल गयी दोनों को पता ही नहीं चला. शुरूआत में मुलायम सिंह यादव इस रिश्ते से सहमत नहीं थे पर बाद में परिवार की सहमति से ही दोनों की शादी हो गयी.

सचिन पायलट-सारा अबदुल्ला

इनका विवाह ज्यादा चर्चा में इसलिए नहीं आया क्योंकि तब सचिन पायलट भारतीय राजनीति में थे बल्कि इसलिए आया क्योंकि इन दोनों लव बर्डस के परिवार भारतीय राजनीति के शिखर परिवारों में से एक थे. लंदन में पढ़ाई के दौरान जब सचिन की मुलाकात सारा अब्दुल्ला से हुई तब उनके भाई उमर अब्दुल्ला भारत में जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री थे. हालाकि अब्दुल्ला परिवार इस रिश्ते के खिलाफ था पर पायलट परिवार ने सारा को बहू स्वीकार कर लिया. शादी के कुछ अर्से बाद जब सचिन राजनीति में उतरे तो उनके ससुर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने भी उन्हें अपना दामाद स्वीकार कर इस संबंध पर सहमती दे दी.

ये भी पढ़ें- Viral News: बिना किसी काम के लाखों में कमाता है शख्स, पूरी वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

राजीव गांधी- सोनिया गांधी

ये कहानी राजीव गांधी के भारतीय राजनीति जीवन में उतरने से बहुत पहले अपनी कामयाबी की मंजिल पर पहुंच चुकी थी. इटली की सोनिया माइनो से भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बड़े बेटे राजीव गांधी विदेश में केंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान मिले, प्यार हुआ और दोनों ने शादी कर ली. सोनिया आज भी अपने प्यार को दुनिया का सबसे खूबसूरत अहसास मानती हैं.

दिग्विजय सिंह-अमृता राय

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और उनकी दूसरी पत्नी न्यूज एंकर अमृता राय के रिश्ते उस समय खासे चर्चा में रहे. जब उनकी कुछ अंतरंग तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गयीं, पर इसके बावजूद ये सच है कि कानूनन या समाजिक नियमों के अनुसार उनके संबधों में कोई गलती नहीं थी. अपनी पहली पत्नी की मृत्यु के बाद दिग्विजय सिंह अमृता के करीब आये और बाद में उन्होंने शादी कर ली.

चांद मोहम्मद- फिजा मोहम्मद

ये शायद पूरी तरह राजनीतिक जीवन किसी शख्स की इकलौती राजनीतिक जीवन में सक्रिय किसी शख्स की इकलौती ट्रेजिडी लव स्टोरी है जो लंबे समय तक हिंदुस्तानी मीडिया में छायी रही और अब भी जब राजनेताओं की प्रेम कहानियों का इतिहास दोहराया जायेगा इस कहानी का जिक्र जरूर किया जायेगा. हरियाणा के पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्रमोहन और पेशे से वकील अनुराधा बाली को एक दूसरे से प्यार हो गया तो पहले से शादीशुदा चंद्रमोहन ने धर्म परिर्वतन कर नाम रखा चांद मोहम्मद और अनुराधा बन गयीं फिजा, फिर दोनों ने शादी कर ली. बाद में पता नहीं कोई दवाब था या कुछ और वजह चांद फिजा को छोड़ गए और फिर से चंद्र मोहन बन गए. पेज थ्री पर्सनेलिटी बन चुकी फिजा ने कुछ टीवी शोज में काम किया और एक दिन वो अपने फ्लैट में रहस्यमय तरीके से मृत पायी गयीं.

नेहरू और पद्मजा नायडू का इश्क

एडविना ही नहीं सरोजिनी नायडू की बेटी पद्मजा नायडू के लिए भी नेहरू के दिल में सॉफ़्ट कॉर्नर था. कैथरिन फ़्रैंक इंदिरा गाँधी की जीवनी में लिखती हैं कि विजयलक्ष्मी पंडित ने उन्हें बताया था कि नेहरू और पद्मजा का इश्क़ ‘सालों’ चला.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button