न्यूज़पढ़ाई-लिखाई

दीवाली के बाद आएगी CBSE 10वीं-12वीं 2024 की एग्जाम डेटशीट? जानिए लेटेस्ट अपडेट

CBSE 10th-12th 2024 Datesheet: CBSE बोर्ड की ओर से 10वीं-12वीं की 2024 परीक्षा की डेटशीट जल्द जारी की जाएगी। डेटशीट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट ( OFFICIAL websites) पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। ऑफिशियल वेबसाइट पर डाउनलोड करने का स्टेप्स दिया जाएगा। छात्रों को सलाह है कि वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से बीते दिनों एक नोटिस जारी किया गया था। जिसमें कहा गया था कि कक्षा 10वी और 12वीं की बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी 2024 से शुरू होगी। हालांकि अभी बोर्ड की तरफ ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। इसी बीच रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से दीवाली बाद आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। शेड्यूल जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

Also Read: Latest Hindi News padhai-likhai News। padhai-likhai News CBSE Board Exam Date sheet CBSE Board Class 10th,12th

हालांकि, अभी टाइम टेबल जारी करने को लेकर न तो अधिकारियों और न ही परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कोई तारीख बताई है। ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि वेबसाइट (websites) पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बोर्ड की ओर से 17 नवंबर को डेटशीट (datesheets) जारी कर दी जाएगी। जिसके बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट ( official websites) पर जाकर चेक कर सकेंगे।
पिछले वर्षों की बात करें तो सीबीएसई (CBSE) ने परीक्षा के पहले दिन से लगभग 1 से 1.5 महीने पहले डेटशीट जारी की थी। बोर्ड ने जुलाई में यह भी कहा था कि ये परीक्षाएं लगभग 55 दिनों तक चलेंगी और 10 अप्रैल, 2024 को समाप्त होंगी। इसके अलावा, सीबीएसई (CBSE) ने अन्य परीक्षा नियामक अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था कि वे बोर्ड एग्जाम को ध्यान में रखते हुए डेट जारी करें। ताकि सीबीएसई बोर्ड (CBSE BOARD) की परीक्षाओं से उनके एग्जाम डेट न टकराएं।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे डेटशीट

चरण 1: सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की official websites cbse.gov.in पर जाएं।
चरण 2: दिखाई देने वाले पेंज पर, “CBSE कक्षा X या XII डेट शीट 2024 PDF” लिंक का चयन करें।
चरण 3: एग्जाम डेट 2024 के साथ PDF दस्तावेज़ Screen पर दिखाई देगा।
चरण 4: इसे देखें।
चरण 5: अब एक PDF डाउनलोड करें और Print अपने पास रख लें।

इधर, कक्षा 10वीं-12वीं दोनों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा और बोर्ड की वार्षिक सैद्धांतिक परीक्षा 1 जनवरी से शुरू होने वाली है। जबकि विंटर जोन वाले स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 14 नवंबर से शुरू होगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button