न्यूज़

मौसम विभाग (IMD) की चेतावनी, चक्रवात इन राज्यों में ला सकता है तबाही, जारी किया Orange alert

 Cyclone Biparjoy News: इन दिनों देश भर में मौसम का मिजाज़ लगातार बदलता नजर आ रहा है। कहीं हल्की बारिश तो कही बूदांबादी देखने को मिल रही है। वहीं कई राज्यों में भारी बारिश ने अपना कहर भी बरपा रखा है। जिसकी वजह है चक्रवाती तूफान जिसनें अपना असर देश के अलग अलग राज्यों में दिखा रहा है। तो वही आज चक्रवात  को लेकर IMD का ताजा अपडेट सामने आया है। जिसमें अनुमान के मुताबिक देश के कई राज्यों में तेज बारिश (rain) के साथ आंधी तूफान के आसार हैं। दक्षिण भारत के राज्यों में चक्रवात अपनी तुफानी कहर दिखा सकता है। गुजरात में इसके बचाव के लिए विशेष बंदोबस्त किए हैं। आस पास के इलाको को खाली करा दिया गया है।

इन राज्यों में बारिश और तूफान के अनुमान लगाए गए हैं। साथ ही उत्तर प्रदेश,  केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बिहार समेत कई राज्यों के अन्य हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है। इतना ही नहीं मौसम विभाग IMD ने बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट किया है। साथ ही आज शाम तक दिल्ली में भी इसका प्रभाव  देखने को मिल सकता है।

हीटवेव को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग के  अनुमान के मुताबिक अधिकतम चक्रवात अगले तीन दिनों दिनों में उत्तर- पुर्वोत्तर की तरफ बढने लगा है। तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद देश के किसी भी हिस्से यानी कहीं भी लू चलने के आसार कम देखें  गए है। लू का प्रकोप नही रहेगा। हालांकि इसके बाद तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी के आसार हैं।  जिसके चलते लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ेगा।

ऑरेंज अलर्ट यहां हुआ जारी

आपको बता दें कि दक्षिण भारत राज्यों  में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य में कहीं –कहीं बारिश बिजली और ओला गिरने के आसार  जताए गए हैं। तेज हवाओं का झोका भी चल सकता है।  केलर, कर्नाटक., जैसे तटीय क्षेत्रों में इसका असर तेज बारिश लेकर आने वाला है। ऐसे में लोगों को बताया जाता है कि वे बचाव की तैयारी करें जिससे की किसी को भी नुकसान को न झेलना पड़े।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button