खेलन्यूज़बड़ी खबर

International olympic day: क्या हैं इंटरनेशनल ओलंपिक डे?? कैसे हुई थी इस दिवस को मनाने की शुरूआत

International Olympic Day: हर वर्ष 23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (international olympic day)  मनाया जाता है। यह दिवस खेल (games) और फिटनेस (fitness)  को समर्पित किया जाता है.  इंटरनेशनल ओलंपिक डे  के दिन दुनिया भर से कई हजार लोग शामिल होते हैं.

ओलंपिक खेल क्या है?

जानकारी के मुताबिक बता दें ‘ओलंपिक गेम्स’ (olympic games) को खेलों का महाकुंभ भी कहा जाता है।  ओलंपिक गेम्स का आयोजन 4 साल में एक बार किया जाता है.  यह विश्व की सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिताओं  (Competition) में से एक है। इसमें 200 से अधिक देशों के कई हजार एथलीट कई तरह के खेलों में हिस्सा लेते हैं। ओलंपिक की शीतकालीन एवं ग्रीष्मकालीन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती है

ओलंपिक खेलों का इतिहास –

प्राचीन ओलंपिक खेलों का इतिहास करीब 1200 साल पुराना है। इन खेलों की शुरुआत 776 ईस्वी पूर्व में मानी जाती है। उस दौरान इन खेलों का आयोजन योद्धाओं और खिलाड़ियों के बीच हुआ करता था।  यूनान में प्राचीन काल में  मुक्केबाजी, दौरन दौड़, कुश्ती और रथों की दौड़ सैनिक प्रशिक्षण का हिस्सा हुआ करते थे, जो खिलाड़ी इनमें अच्छा प्रदर्शन करते थे उन्हें बाद में इन खेलों में अपने करतब दिखाने का मौका दिया जाता था।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का इतिहास इसके लिए 23 जून को चुना गया। इसका कारण यह था कि 23 जून 1894 को पेरिस के सोरबोन में आईओसी की स्थापना की गई थी। वहीं, पियरे डी कोबर्टिन ने ओलंपिक खेलों को पुनर्जीवित करने के लिए इसी दिन एक रैली का आयोजन किया था। इसलिए 23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के रूप में चुना गया।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का उद्देश्य –

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाए जाने का प्रमुख उद्देश्य खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ग और आयु के लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना है। यह दिन खेल के साथ साथ  स्वास्थ्य (health) और खुद को बेहतर बनाने का दिन है। इन खेलों में दुनिया भर से कोई भी हिस्सा ले सकता है।

भारत ने ओलंपिक्स गेम्स में पहली बार कब हिस्सा लिया था

जानकारी के मुताबिक बता दें 1900 में भारत ने पहली बार ओलंपिक्स गेम्स का  हिस्सा बना था। तब भारत ( india) की तरफ से केवल एक एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड (athlete norman pritchard) को भेजा गया था, जिसने एथलेटिक्स में दो  सिल्वर मेडल  जीते थे। हालांकि भारत ने आधिकारिक तौर पर पहली बार 1920 में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था। आपको बता दें इंडिया  ने अब तक ओलंपिक गेम्स (olympic games) में महज 28 पदक जीते हैं।

पहली बार कब मनाया गया था-

ओलंपिक की शुरुआत 1894 में हुई पर ओलंपिक दिवस पहली बार 23 जून 1948 को मनाया गया था। जिसमें 9 देशों ने भाग लिया था। जिसमें भारत सहित पुर्तगाल,  ऑस्ट्रिया, ग्रीस,  स्विट्जरलैंड, कनाडा, ग्रेट ब्रिटेन,  वेनेजुएला उरुग्वे और बेल्जियम ने पहली बार ओलंपिक दिवस का आयोजन किया तथा सभी को ओलंपिक से अवगत करवाया।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का महत्व –

इंटरनेशनल ओलंपिक डे  का उद्देश्य दुनिया भर के खेलों और खेलों में लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना चाहे वे किसी भी उम्र, लिंग जाति या धर्म के हों, यह लोगों को शारीरिक व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।  इस  अवसर पर कई खेलों का आयोजन किया जाता  हैं इसके अलावा, ओलंपिक गेम्स के बारे में प्रदर्शनियां और एजुकेशनल सेमिनार  (Educational seminar) भी आयोजित किए जाते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button