न्यूज़बड़ी खबर

बालासोर रेल दुर्घटना पर अब राजनीतिक खेल शुरू ,कई दलों ने रेल मंत्री से माँगा इस्तीफा !

Railway news: पिछले डेढ़ से दो दशक में बालासोर का यह रेल दुर्घटना सबसे बड़ा रेल हादसा है। इस रेल हादसे में अबतक 288 लोगों की जाने जा चुकी है जबकि हजार से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं। जानकारी के मुताबिक करीब ढाई से तीन सौ घायल लोगों की स्थिति बेहद नाजुक बनी हुई है। इनका अंग भंग हो गया है लेकिन अभी तक जीवित हैं। खबर के मुताबिक अभी तक जो रेस्क्यू किये गए हैं उनमे सभी जीवित लोगों को निकाल लिया गया है। लेकिन मन जा रहा है कि अभी भी कई लोग ट्रेन के नीचे मरे पड़े हैं। उन्हें निकलने की कोशिश की जा रही है।

odisha train accident balasore train accident update railway kavach rjd  statement - India Hindi News - Odisha Train Accident: कवच में भी कांड?  ओडिशा ट्रेन हादसे पर हमलावर RJD, रेलवे ने सफाई


इस घटना के बाद पूरा देश सन्न सा हो गया है। कोलकत्ता से लेकर चेन्नई और बंगलौर तक अफरा तफरी का माहौल है। सभी राज्यों ने सतर्कता बरतते हुए कई हेल्पलाइन का सहारा दिया है ताकि लोगों की पहचान की जा सके। मामूली रूप से घायल लोगों को उनके घर तक पहुंचाया जा रहा है जबकि गंभीर घायलों को जरूरत के हिसाब से अस्पतालों में भेजा जा रहा है। बड़ी संख्या में एम्बुलेंस तैयार हैं। कई दूसरे राज्यों से भी डॉक्टरों की टीम वहां पहुँच रही है। बचाव के सारे काम किये जा रहे हैं।
रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव भी घटना स्थल पर मौजूद हैं जबकि ओडिशा के मुख्यम्नत्री घटना स्थल पर पहुंचकर लगातरा जीवित लोगों की जान बचाने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी घटनास्थल से लगातार संपर्क बनाये हुए हैं। इस बीच अब इस रेल हादसे पर राजनीतिक प्रतिक्रिया भी आणि शुरू हो गई है। लेफ्ट पार्टी ने जहां रेल मंत्री से तत्काल इस्तीफे की मांग की है वही एनसीपी नेता अजित पवार ने साफ़ तौर से कहा है कि हमारी पहली प्राथमिकता लोगों को बचाना है लेकिन जब पहले ऐसे हादसे होते थे रेल मंत्री खुद ही इस्तीफा दे देते थे। सरकार को इस बारे में सोंचना चाहिए कि इतना बड़ा हादसा कैसे हो गया। कई और दलों ने इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग भी की है।
लेकिन केंद्र सरकार पर सबसे बड़ा हमला टीएमसी ने किया है। टीएमसी के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने इस रेल हादसे के लिए रेल मंत्री को जिम्मेदार बताया है और कहा है कि उन्हें जल्द इस्तीफा देना चाहिए। बनर्जी ने कहा है कि केंद्र सरकार को इस तरह के ट्रेन हादसों को रोकने के लिए टक्कर रोधी उपकरण लगाने चाहिए था। लेकिन सरकार को इससे कोई मतलब नहीं है। वह तो लोगों की जासूसी करने वाले सॉफ्टवयेर पर खर्च करने में लगी है। यह सरासर लोगों के जान से खिलवाड़ है। बनर्जी ने कहा कि मोदी की सरकार सिर्फ ढींगे हाँकती है। इससे कुछ होने जाने को नहीं है।

Read Also: ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादसा, अब तक 280 लोगो की मौत 600 सें ज्यादा घायल

टीएमसी नेता ने कहा कि मोदी सरकार जनता को गुमराह करके राजनीतिक समर्थन हासिल करने के लिए बन्दे भारत और नए स्टेशनों के बारे में डिंग हाँक रही है। ये लोग सिर्फ प्रचार -प्रसार से अपनी सरकार चला रहे हैं। देश की जनता के लिए उन्होंने आजतक कुछ भी नहीं किया। देश की जनता कई समस्याओं से जूझ रही है लेकिन यह सरकार कभी नोटबंदी तो कभी जीएसटी और कभी कृष कानून को लेकर जनता को परेशान करती रही है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button