ट्रेंडिंगन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

पाकिस्तान आगामी चुनाव में हिंदू महिला की दस्तक, खबर में जानिए माहिला के बारे में पूरी जानकारी.

Pakistan General Election: पाकिस्तान में आगामी 2024 में होने वाले आम चुनाव में पहली बार किसी हिंदू महिला ने चुनाव लड़ने का दम भरा है. हिंदू महिला सवेरा प्रकाश ने चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. महिला का नाम सवेरा प्रकाश है। पाकिस्तान की सरजमीं पर पहली बार किसी पाकिस्तानी हिंदू महिला ने चुनाव लड़ने की हिम्मत दिखाई हैं. इस ‘सवेरा प्रकाश’ महिला ने खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले से अपना नामांकन दाखिल किया है.

पाकिस्तानी न्यूज एंजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तान में 16वीं राष्ट्रीय असेंबली के सदस्यों के चुनाव के लिए चुनाव होने हैं. 8 फरवरी, 2024 को ये आम चुनाव होने हैं. जिसमें पहली बार एक हिंदू महिला पाकिस्तान मुल्क में आम चुनाव लड़ने जा रही है. महिला का नाम सवेरा प्रकाश है, जिन्होंने बुनेर जिले में पीके-25 की जरनल सीट के लिए आधिकृत तौर पर अपना नामांकन पत्र-जमा भरा है.

Also Read: Latest Hindi News Pakistan General Election । News Today in Hindi

डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के मौजूदा संशोधनों में सामान्य सीटों के लिये करीब पांच फीसदी महिला केडिडेटों को शामिल करना जरूरी है. जिसे लेकर हिंदू कम्यूनिटी की, 35 वर्षीय सवेरा प्रकाश ने अपने पिता, ओम प्रकाश, जो मौजूदा वक्त में रिटायर्ड डॉक्टर और पहले से ही पीपीपी के एक सदस्य हैं.सवेरा प्रकाश अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए, ‘पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी’ के टिकट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, कौमी वतन पार्टी के राजनेता सलीम खान ने कहा कि प्रकाश बुनेर से सामान्य सीट पर आने वाले चुनाव के लिए नामांकन करने वाली पहली हिंदू महिला हैं.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

सवेरा प्रकाश का परिचय

सवेरा प्रकाश ने 2022 में एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से स्नातक किया है मौजूदा समय में वह पाकिस्तान के बुनेर में पीपीपी महिला विंग (PPP Women’s Wing) में महासचिव के रूप में कार्य कर रही हैं. उन्होंने अपने समुदाय के भलाई के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए, महिलाओं की अच्छाई के लिए काम करना, महिलाओं को सुरक्षा सुनिश्चित करना और उनके अधिकारों का हनन न हो, इसके लिए अपनी पहचान बनाई हैं. सवेरा प्रकाश ने पाकिस्तान में विकास एरिया में महिलाओं की पुरानी उपेक्षा और दमन पर भी पूरा जोर दिया है इसके साथ ही उन्होंने निर्वाचित होने पर उनका लक्ष्य इन मुद्दों को संबोधित करने का भी लक्ष्य रखा है.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

डॉन की साथ एक इंटरव्यू में, सवेरा प्रकाश बताया कि, उन्होंने अपने पिता के नक्शेकदम को अपनाते हुए क्षेत्र के वंचित लोगों हित में काम करने के लिये अपनी आकांक्षाओं के बारे में बात की. सवेरा प्रकाश ने 23 दिसंबर को अपना नामांकन जमा किया है. उन्होंने इस लेकर उम्मीद जताई कि,पीपीपी का पूरा वरिष्ठ लीडरशिप उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा. चिकित्सक बैकग्राउंड से सियासत की दुनिया में आने वाली पाकिस्तानी महिला सवेरा प्रकाश ने इस बात पर भी जोर दिया कि “मानवता की सेवा करना मेरे खून में है।” निर्वाचित विधायक बनने का मेरा सपना मेडिकल करियर के दौरान सरकारी अस्पतालों में खराब व्यवस्था और लाचारा लोगों की सेवा करना मेरे चिकत्सा अनुभवों से पैदा हुआ है.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

पाकिस्तानी बुनेर इलाके के एक सोशल मीडिया (Social Media) जाने-माने शख्स इमरान नोशाद खान ने चुनाव लड़ने वाली महिला सवेरा प्रकाश की राजनीतिक स्पष्टा के बाद, उन्हे अपना पूरा समर्थन दिया. इतना ही नहीं उन्होंने सवेरा प्रकाश को विरासत में मिली सत्ता को कायम रखना और कट्टरता को तोड़ने के लिए उनकी काफी तारीफ भी की है, इमरान नोशाद ने उस क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए, एक महिला के आगे आने के महत्व पर भी पूरा जोर दिया है. उनका कहना है कि, पाकिस्तान जैसे मुल्क में बुनेर का विलय होने में करीब 55 साल बीत गये हैं.

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button