ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने अपने समर्थन के लिये पीएम मोदी का किया धन्यवाद

नई दिल्ली: कोलंबो: श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भारत को धन्यवाद दिया कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समय में संकटग्रस्त द्वीप राष्ट्र को “जीवन की सांस” प्रदान की है।
राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने संसद के तीसरे सत्र के दौरान सरकार का नीतिगत बयान पेश करते हुए यह बात कही , जिसके दौरान उन्होंने राजनीतिक दलों को सर्वदलीय सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

इस दौरान उन्होंने कहा, “मैं आर्थिक पुनरोद्धार के हमारे प्रयासों में भारत, हमारे निकटतम पड़ोसी द्वारा प्रदान की गई सहायता का विशेष रूप से उल्लेख करना चाहता हूं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने हमें जीवन की सांस दी है। मेरे लोगों की ओर से और वह अपने संबोधन में विक्रमसिंघे ने कहा, मैं अपनी ओर से प्रधानमंत्री मोदी, सरकार और भारत की जनता का आभार व्यक्त करता हूं।

21 जुलाई को शपथ लेने के बाद राष्ट्रपति विक्रमसिंघे के नेतृत्व में श्रीलंका की संसद पहले सत्र के लिए मिली। विक्रमसिंघे ने अपने संबोधन में देश को अपने आर्थिक संकट से निपटने में मदद करने के लिए एक सर्वदलीय सरकार के गठन को दोहराया।
उन्होंने कहा कि मौजूदा संकट को दूर करने के लिए संसद को एकजुट होना चाहिए और विभाजित नहीं होना चाहिए और कहा कि कुछ राजनीतिक दलों ने पहले ही सर्वदलीय में शामिल होने के लिए रुचि व्यक्त की है, कोलंबो गजट के अनुसार, जिसने विर्करमसिंघे का पूरा भाषण प्रकाशित किया।

श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने अपने समर्थन के लिये पीएम मोदी का किया धन्यवाद

“एक सर्वदलीय सरकार एक ऐसी सरकार नहीं है जो एक पार्टी की एकमात्र राय पर कार्य करती है। यह एक ऐसी सरकार है जो एक सामान्य नीति ढांचे के भीतर सभी दलों के विचारों को शामिल करती है, और निर्णय लेने के बाद लागू होती है।
मैं इस सदन को इस संकट को हल करने और तेजी से स्थिरता स्थापित करने के लिए एक सर्वदलीय सरकार के महत्व को दोहराना चाहता हूं,” श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कहा।
उन्होंने कहा कि वे अगले 25 वर्षों के लिए एक राष्ट्रीय आर्थिक नीति तैयार कर रहे हैं, जो “एक सामाजिक बाजार आर्थिक प्रणाली की नींव रखती है, गरीब और वंचित समूहों के लिए विकास सुनिश्चित करती है और छोटे और मध्यम उद्यमियों को प्रोत्साहित करती है।”

2022 की शुरुआत के बाद से, श्रीलंका ने एक बढ़ते आर्थिक संकट का अनुभव किया है और सरकार ने अपने विदेशी ऋणों पर चूक की है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि 5.7 मिलियन लोगों को “तत्काल मानवीय सहायता की आवश्यकता है।”
कई श्रीलंकाई लोगों को भोजन और ईंधन सहित आवश्यक वस्तुओं की अत्यधिक कमी का सामना करने के साथ, मार्च में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ। विरोध प्रदर्शनों के कारण तत्कालीन प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे ने 9 मई को इस्तीफा दे दिया, और उनके भाई, राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को 13 जुलाई को देश छोड़कर भाग गए और अगले दिन इस्तीफा दे दिया।
विक्रमसिंघे कार्यकारी अध्यक्ष बने, और संसद ने उन्हें राजपक्षे की राजनीतिक पार्टी, श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना के समर्थन से 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति के रूप में चुना।

इस बीच, भारत अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति के तहत, कर्ज में डूबे द्वीप देश की मदद के लिए हमेशा आगे आया है। हाल ही में, भारत ने पिछले 10 वर्षों में श्रीलंका को 8 लाइन ऑफ क्रेडिट (LOCs) प्रदान किए हैं, जिसकी राशि 1,850.64 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।

ये भी पढ़े- आजादी के 75 साल बाद देश में हैं 75,000 स्टार्टअप, पीयूष गोयल ने दी ट्वीट कर जानकारी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “भारत सरकार ने पिछले 10 वर्षों में रेलवे, बुनियादी ढांचे, रक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, पेट्रोलियम और उर्वरक सहित क्षेत्रों में श्रीलंका को 8 लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) प्रदान किए हैं, जो कि 1,850.64 मिलियन अमरीकी डालर है।” डीएमके के लोकसभा सांसद एस रामलिंगम के सवाल का लिखित जवाब।
“जनवरी 2022 में, भारत ने सार्क फ्रेमवर्क के तहत श्रीलंका को 400 मिलियन अमरीकी डालर की मुद्रा अदला-बदली की और 6 जुलाई, 2022 तक लगातार एशियाई समाशोधन संघ (ए.सी.यू.) बस्तियों को स्थगित कर दिया। 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सहायता श्रीलंका को दी गई। भारत से ईंधन आयात करने के लिए,” मंत्री ने कहा।
पिछले दो महीनों के दौरान सरकार और भारत के लोगों द्वारा दान की गई 25 टन से अधिक दवाओं और चिकित्सा आपूर्ति का मूल्य एसएलआर 370 मिलियन के करीब है। यह लगभग 3.5 बिलियन अमरीकी डालर की आर्थिक सहायता और चावल, दूध पाउडर और मिट्टी के तेल जैसी अन्य मानवीय आपूर्ति की आपूर्ति के अतिरिक्त है।

ये मानवीय आपूर्ति भारत सरकार द्वारा श्रीलंका के लोगों को वित्तीय सहायता, विदेशी मुद्रा सहायता, सामग्री आपूर्ति, और कई अन्य रूपों में जारी समर्थन की निरंतरता में है। ये प्रयास साबित करते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘पड़ोसी पहले’ की नीति, जो लोगों से लोगों के बीच जुड़ाव रखती है, अभी भी सक्रिय है।
भारत श्रीलंका का एक मजबूत और पारस्परिक रूप से लाभप्रद भागीदार बनता जा रहा है। महामारी और उर्वरक अराजकता के दौरान सहायता के अलावा, भारत द्वीप राष्ट्र को बुनियादी उत्पाद भी दान कर रहा है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button