तकनीक

Rapid Rail News: रक्षाबंधन से पहले वेस्ट यूपी को सौगात, गाजियाबाद से मेरठ तक दौड़ेगी रैपिड रेल

A gift to Western UP before Rakshabandhan, Rapid Rail will run from Ghaziabad to Meerut

Rapid Rail News: रैपिड रेल का बेसब्री से करने वाले लोगों का इंतजार अब खत्म होने को है। आज यानी 18 अगस्त को दोपहर में गाजियाबाद से मेरठ के लिए रैपिड रेल सेवा शुरू हो जाएगी। जानिए इसकी समय और किराया।

Delhi NCR के लोगों के लिए सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी आई है बता दें रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में आज यानी 18 अगस्त को दोपहर 2:00 बजे गाजियाबाद से मेरठ के लिए रैपिड रेल (Rapid Rail)  की नमो भारत ट्रेन सेवा शुरू होगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने इसकी जानकारी दी है। निगम ने बताया कि मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन से रविवार को अब यात्री एनसीआर से मेरठ तक का सफर तय कर पाएंगे और इससे अब 42 किलोमीटर की यात्रा सुगम हो जाएगी।

एनसीआरटीसी ने शनिवार यानि 17 अगस्त को एक बयान में कहा कि 82 किलोमीटर लंबे रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) में से 42 किलोमीटर का हिस्सा रविवार की दोपहर दो बजे से शुरू हो जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि इन आठ स्ट्रेच के खुलने से यात्रियों को बहुत राहत मिलेगी।

जानिए कितना होगा किराया

*साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक स्टैंडर्ड कोच का किराया 110 रुपये होगा जबकि प्रीमियम कोच का किराया 220 रुपये होगा। 

*मोदीनगर नॉर्थ के बाद अगला पड़ाव मेरठ साउथ होगा। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का कुल 42 किमी हिस्सा शुरू हो जाएगा, जिसमें गाजियाबाद के साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण तक नौ स्टेशन शामिल हैं।

* दिल्ली और मेरठ के बीच पूरे मार्ग में 25 स्टॉप शामिल होंगे। एनसीआरटीसी को उम्मीद है कि जून 2025 तक दिल्ली और मेरठ के बीच निर्माण पूरा हो जाएगा।

*34 किलोमीटर के सेक्शन में 8 स्टेशनों पर ट्रेन पहले से चल रही थी।

*मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ तक 9 स्टेशन हो जाएंगे शामिल। आठ किलोमीटर और बढ़ जाएगा इस स्ट्रेच का दायरा।

नोएडा में नमो भारत की एंट्री के लिए अभी इंतजार 

नमो भारत को गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा वेस्ट ले जाने की योजना को सरकार ने अभी मंजूरी नहीं दी है। आपको बता दें कि नोएडा में पहला ऐसा ट्रैक बनाया जाएगा, जिस पर मेट्रो और रैपिड रेल दोनों एक साथ चलेंगी। इसका रूट फाइनल किया जा चुका है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button