ट्रेंडिंगन्यूज़

Coronavirus Live Updates: अस्पतालों में ऑक्सीजन को लेकर केंद्र सरकार की एडवाइजरी, ‘ऑक्सीजन की ना हो कमी’ दूसरी लहर से ले सबक

चीन में कोरोना ने कहप बरपा कर रखा है. इससे पहले भारत में BF.7 वेरिएंट दस्तक दे इसे लेकर सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड़ पर आ चुकी है. इसे लेकर केंद्र ने अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर उप्लब्ध करने के लिए कहा है. कुछ देशों में बढ़ रहे कोरोना के बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से किसी भी चुनौति से निपटने के लिये अस्पतालों में प्रयाप्त मात्रा में मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen), ऑक्सिजन सिलेंडर और वेंटीलेटर जैसे जीवनरक्षक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है.

अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी (Additional Secretary Manohar Agnani) के मुताबिक, कोरोना से निपटने के लिए मेडिकल ऑक्सीजन जरूरी और अहम साधन है और मरीजों की देखभाल व कोरोना प्रबंधन के दौरान लोगों की जान बचाने के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति बेहद अहम है.

इसे लेकर भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Indian Ministry of Health) ने राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि प्रेशर स्विंग एडजॉर्पशन ऑक्सीजन (Adsorption Oxygen ) जीवर रक्षक सभी उपकरणों पूरी तरह से चालू रखे जाएं और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल होती जाए.

सभी प्रदेश और केंद्र-शासित राज्यों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए इन चिकित्सा सुविधाओं का संचालनात्मक स्थिति में रहना और उनकी देखरेख किया जाना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. हालांकि, देश में संक्रमण के मामलों की संख्या अभी कम है.

ये भी पढ़ें- नहीं थम रहा बेशरम रंग पर बवाल, जानिए मामले में दादा साहेब फाल्के अवार्ड़ी आशा परेख ने क्या कहा?

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button